मोटापे से अक्सर लोग परेशान रहते हैं, इसकी वजह से लोग ना जाने क्या-क्या उपाय करते हैं। लेकिन लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करता है गले के आसपास जमा होने वाला फैट, जिसे लोग डबल चिन भी कहते हैं। यह एक यह एक ऐसा फैट होता है, जो आपकी सुंदरता पर बुरा असर डालता है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए बेहद मेहनत करते हैं, लेकिन इसके बाद भी कई बार परिणाम पॉजिटिव नहीं मिलते। लेकिन यदि आप ये सोचते हैं कि से मोटापे की वजह से ही डबल चिन की समस्या होती है, तो आप गलत हैं, क्योंकि डबल चिन होने के और भी कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में।

थायराइड है एक वजह

थायराइड की वजह से कई बार गर्दन में सूजन भी आ सकती है

अक्सर लोगों का वजन हाइपो थायराइड की वजह से बढ़ता है, लेकिन गले के आसपास जमा होने वाली चर्बी का भी यही कारण हो सकता है। थायराइड की वजह से होने वाली डबल चिन में गले की हड्डी के नीचे के आसपास के क्षेत्र में फैट जमा होने लगता है। थायराइड की वजह से कई बार गर्दन में सूजन भी आ सकती है, जो दिखने में बेहद बुरी लगती है और आपकी पर्सनालिटी को बिगाड़ सकती है।

साइनस का इनफेक्शन

साइनस की वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं, लेकिन इससे डबल चिन हो सकती है, क्या आप ये जानते हैं? दरअसल क्रॉनिक साइनस की वजह से लिंफ नोड्स बढ़ जाते हैं, इसकी वजह से गर्दन और उसके आसपास के क्षेत्र में फैट जमा हो जाता है। लंबे समय से साइनस की वजह से परेशान लोगों में अक्सर डबल चिन की समस्या देखी जाती है।

कुशिंग सिंड्रोम की समस्या

कुशिंग सिंड्रोम लंबे समय तक कार्टिसोल का अधिक उत्पादन होने की वजह से होता है

कुशिंग सिंड्रोम एक ऐसा सिंड्रोम है, जिसमें शरीर के ऊपरी हिस्से में ज्यादा फैट जमा होने लगता है। खास तौर पर गर्दन और उसके आसपास के क्षेत्र में ज्यादा फैट जमा होने से आपका लोगों के सामने इम्प्रेशन खराब हो सकता है। कुशिंग सिंड्रोम लंबे समय तक कार्टिसोल का अधिक उत्पादन होने की वजह से होता है। कई बार लोग यह फैट हटाने के लिए सर्जरी भी करवाते हैं।

स्लेवरी ग्लैंड इन्फ्लेमेशन भी है वजह

कई बार स्लेवरी ग्लैंड यानी कि लार ग्रंथि में इन्फेक्शन की वजह से भी गले के नीचे के हिस्से में सूजन हो सकती है, जिसके वजह से डबल चिन दिखाई देती है। यह बेहद आम समस्या है, जो लोगों को होती है। ओरल हाइजीन ना होना, स्लेवरी ग्लैंड में समस्या, पुरानी बीमारी और ज्यादा धूम्रपान की वजह से भी स्लेवरी ग्लैंड इन्फ्लेमेशन की समस्या हो सकती है। जो आगे चलकर डबल चिन की वजह बन सकती है।

इस तरह सिर्फ मोटापा नहीं, बल्कि ये सभी समस्याएं आपकी डबल चिन की वजह बन सकती है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..