दोपहर का भोजन हमारे लिए एक ज़रूरी मील माना जाता है। यह हमें पूरे दिन की एनर्जी देने का काम करता है। इसलिए ज़रूरी है कि हम दोपहर का भोजन ज़रूर करें। लेकिन वहीं दोपहर का भोजन करने के बाद लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो उनकी सेहत को बेहद नुक्सान पहुंचाता है। डॉ कल्पना कोठरी की माने तो खाने के बाद ऐसी गलतियों का बुरा फल आपको लम्बे समय के बाद दिखाई देता है और आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर बैठते हैं। आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसी गलतियां, जो खास तौर पर दोपहर के भोजन के बाद नहीं करनी चाहिए।

धूम्रपान को कहें ना

खाने के तुरंत बाद पी गई एक सिगरेट आपको दस सिगरेट के जितना नुक्सान पहुंचाती है

credit: businessinsider.in

अक्सर स्मोकिंग करने वाले लोग खाना खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग करने लगते हैं, जिसकी वजह से उनके स्वास्थय को हानि पहुंचती है। दरअसल खाने के तुरंत बाद पी गई एक सिगरेट आपको दस सिगरेट के जितना नुक्सान पहुंचाती है। खाने के बाद सिगरेट ना सिर्फ आपके पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि आपके लिए हृदय सम्बन्धी समस्या को भी बढ़ाती है।

ना सोएं

अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद आलस घेर लेता है और वे तुरंत ही सोने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा करने पर शरीर का पाचनतंत्र सुस्त पड़ जाता है और खाना अच्छी तरह से नहीं पचता। वहीं दूसरी ओर खाना आंतों में रह जाने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए खाने के बाद तुरंत सोने की आदत को बदला चाहिए।

तुरंत ना टहलें

खाना खाने के आधे घंटे बाद आपको टहलना चाहिए

credit: istockphoto.com

अक्सर लोग खाना खाते के तुरंत बाद टहलने लगते हैं। लेकिन ये आदत अच्छी नहीं मानी जाती। भले ही आपने लोगों को कहते सुना होगा कि खाना खाने के बाद टहलना चाहिए, लेकिन ये आपके लिए नुकसानदेह साबित होता है। असल में खाना खाने के बाद यदि आप टहलने निकल पड़ते हैं, तो आपकी एनर्जी बर्न होती है। लेकिन वहीं शरीर को भी खाना पचाने के लिए एनर्जी की ज़रूरत पड़ती है, जो कम होने लगती है। इसलिए खाना खाने के आधे घंटे बाद आपको टहलना चाहिए।

बेल्ट को ढीला करना है गलत

अक्सर लोग ऑफ़िस में खाना खाने के बाद पहनी हुई बेल्ट को ढीला करते हैं, उसका मतलब है आपने ज़रूरत से ज़्यादा खाना खा लिए है। ये आपके लिए अच्छा नहीं माना जाता। यह आपको बताता है कि आप ओवरईटिंग के शिकार हो गए हैं। इसलिए पहले तो बेल्ट को बहुत ज़्यादा टाइट ना बांधे, वहीं खाना उतना ही खाएं, जिसके लिए आपको बेल्ट खोलने की ज़रुरत ना पड़े।

चाय-कॉफी से करें परहेज

ऑफिस में आपने अक्सर लोगों को देखा होगा कि वे खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद गलत माना जाता है। जब आप खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीने लगते हैं, तो खाने में मौजूद प्रोटीन अच्छे से नहीं पचता और इसकी वजह से आपको अपच की शिकायत हो जाती है। वहीं दूसरी ओर चाय पीने से पेट में एसिडिटी बढ़ती है, यह भी आपके पाचनतंत्र पर हमला बोल सकती है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप खाना खाने के कम से कम 2 घंटे बाद चाय या कॉफी पियें।

यदि आप दोपहर के खाने के बाद इन टिप्स का पालन करेंगे, तो कभी बीमार नहीं पड़ेंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..