एक ग्लास दूध हर भारतीय किचन में बेहद काम की चीज़ माना जाता है। भारतीय खानपान से जुड़ी परंपराओं में इसका अपना अलग महत्व है।भारत में दूध का मतलब महज एक ड्रिंक नहीं, बल्कि या एक पेय पदार्थ होने से कहीं ज्यादा है। दर्जनभर हेल्थ बेनिफिट से भरपूर दूध एक पूर्ण और कंपलीट फूड माना जाता है, इसीलिए दूध के एक गिलास में हमें  भरपूर तत्व मिल जाते हैं। दूध हमारे शरीर के पूरे विकास के लिए जरूरी है।अच्छी नींद, मजबूत हड्डियों, रोग प्रतिरोधक क्षमता, स्वस्थ त्वचा से लेकर दूध पीने के बहुत सारे लाभ हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि रोजाना एक या दो गिलास दूध लेने से आप एक या 2 पाउंड वजन कम कर सकते हैं। जब प्राकृतिक रूप से वजन कम करने की बात होती है, तो पोषक तत्व युक्त यह ड्रिंक दुनिया भर में फिटनेस प्रेमियों के लिए पसंदीदा आहार माना जाता है। आइए जानते हैं दूध कैसे वजन घटाने में मदद कर सकता है।

ऐसे होगा वज़न कम

न्यूट्रिशनिस्ट मेघा गुप्ता कहती हैं कि दूध प्रोटीन का एक अच्छा और उत्कृष्ट स्त्रोत है। यदि आप फिटनेस को लेकर सजग रहते हैं और अपना वज़न नहीं बढ़ाना चाहते, तो दूध का सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हमारे हंगर हारमोंस को रेगुलेट करता है इसमें मौजूद तत्व पेट की भूख जल्दी मिटाते हैं और भूख लगने के लिए मौजूदा हार्मोन का स्तर कम करते हैं। इस हिसाब से एक गिलास दूध लेने के बाद आपको कई घंटों तक भूख नहीं लगती।इस तरह आप कम खाकर स्वस्थ रह सकते हैं।
milk-to-improve-your-weight
एक गिलास दूध लेने के बाद आपको कई घंटों तक भूख नहीं लगती

कैल्शियम है ज़रूरी

हड्डियों और दातों के निर्माण के अलावा कैल्शियम वजन कम करने में भी मदद करता है। कैल्शियम और विटामिन डी शरीर को की पाचन क्षमता बढ़ाकर कैलरी जलाने में मदद करता है। इस तरह दूध का सेवन वजन कम करने में कारगर माना जाता है।
दूध में विटामिन B3 की मात्रा बेहद ज्यादा होती है, जो वजन बढ़ने से रोकती है और एनर्जी लेवल को बनाए रखती है। इससे आपको थकान नहीं होती और आप बीमार नहीं पड़ते। साथ ही आपका वजन नियमित बना रहता है।

प्रोटीन से भरपूर

यह तो सभी जानते हैं कि प्रोटीन को पचाने में काफी ज्यादा समय लगता है क्योंकि प्रोटीन हमारा पेट भरा रखता है। यदि आपका पेट भरा हुआ हो तो आप मोटापा बढ़ाने वाले आहार से दूर रहते हैं और संयमित खाना खाते हैं। इसीलिए दूध में मौजूद प्रोटीन आपको वजन कम करने में मदद करते हैं। आप दूध को कई तरह से पी सकते हैं।
दूध में मौजूद प्रोटीन आपको वजन कम करने में मदद करते हैं

वर्कआउट के बाद फायदेमंद

दूध एक आफ्टर वकआउट ड्रिंक की तरह भी लिया जाता है। साथ ही वेजीटेरियन लोगों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है।लेकिन साथ ही आपको ध्यान रखने की जरूरत है कि यदि आप लैक्टोस टॉलरेंस से परेशान हैं, तो आप को दूध नहीं लेना चाहिए, इसकी जगह आप सोया मिल्क जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..