गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है और इसी के साथ आम भी मार्केट में दिखाई देने लगे हैं। गर्मियों के सीजन में फलों के राजा आम का सेवन करना किसे पसंद नहीं है। हालांकि, आज भी डायबिटीज के मरीजों के लिए यह सबसे बड़ा प्रश्न है कि क्या वह आम का सेवन कर सकते हैं ? डायबिटीज में आम का सेवन किया जाना चाहिए या नहीं इस विषय पर लगातार डिबेट होती रहती हैं। फेडरेशन ऑफ़ अमेरिकन सोसाइटी फॉर एक्सपेरिमेंटल बायोलॉजी (FASEB) की एक स्टडी के अनुसार,हर दिन आम खाने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है।

दूसरी ओर, ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि आम का सेवन इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है और डायबिटीज के मरीज़ों के लिए इसका सेवन करना अच्छा होता है। ऐसे में आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि क्या डायबिटीज के मरीज़ आम का सेवन कर सकते हैं ? और यदि हां तो कैसे और कितना…

डायबिटीज को कैसे प्रभावित करता है आम

इंदौर की डायटीशियन (पीएचडी, एम.एस.सी) प्रीति शुक्ला के अनुसार, अधिकांश लोगों का मानना है कि आम में नेचुरल शुगर होती है इसलिए इसे खाने से डायबिटीज के मरीज़ों को कोई नुकसान नहीं होता है। जबकि अत्यधिक मात्रा में आम का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुँच सकता है। इसके चलते ब्लड शुगर लेवल गड़बड़ा सकता है। आम में मौजूद कार्बोहाइड्रेट में शुगर होती है। डायबिटीज के मरीज़ों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI Value) वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।जिन खाद्य पदार्थों का जीआई मान (GI Value) 55 से कम होता है वे धीरे-धीरे पचते हैं जिसके चलते ब्लड शुगर का लेवल एकदम से नहीं बढ़ता है।

आम को सीमित मात्रा में खाने से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित नहीं होता है। आम में जीआई मान (GI Value) 51 होता है इसलिए इसे खाया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को आम की एक या दो कली ही खाना चाहिए वो भी दो से तीन दिनों के गैप पर।

डायबिटीज को कैसे प्रभावित करता है आम जानिए?

जूस को करें अवॉयड

Image Credit: ksmartstatic.sify.com

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए यह ज़रूरी है कि कुछ भी खाने-पीने से पहले वह अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से चर्चा ज़रूर कर लें। आम के जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है इसलिए आम का जूस पीने के बजाय आम का सेवन करें। डायबिटीज के मरीजों को आम का सेवन हमेशा दिन के समय में करना चाहिए ताकि पाचान आसान हो सके। वहीं, आप जिस दिन भी आम का सेवन कर रहे है उस दिन कोई भी अन्य शुगर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें।

आप निम्न व्यंजनों के रूप में भी आम का सेवन कर सकते हैं

आम का सूप

आम का यह बेहद टेस्टी सूप आम, ककड़ी, नारियल, छाछ और मसालों के एक मेल का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इस सूप की रेसिपी में आम का स्वाद होता है जो इसे थोड़ा मीठा बनाता है और इसका सेवन वह लोग आसानी से कर सकते हैं जिन्हें डायबिटीज है।

आम और ब्लैक बीन सलाद

सलाद का सेवन करना स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका है। इस आसान सी सलाद रेसिपी में आम होते हैं जिन्हें आप बीमारी (डायबिटीज) की तीव्रता के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। इसके अलावा, ब्लैक बीन ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखती है और पाचन में भी सहायता करती हैं।

आम और क्विनोआ सलाद

डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक आदर्श सलाद है क्योंकि इसके सिर्फ आधे हिस्से में आम होता है। इस सलाद को तैयार करने के लिए जिन अन्य सामग्रियों का उपयोग किया जाता है वे हैं क्विनोआ, सब्जी, नींबू का रस और मसाले हैं।

This is aawaz guest author account