हो सकता है आपने बात करके अपना मन हल्का करने की कोशिश की हो, पर किसी ने आपकी बातों पर उतना ध्यान नहीं दिया जितना उन्हें देना चाहिए था। या फिर शायद वो आपकी बातों को समझ ही नहीं पाते हैं।

ऐसा अक्सर हम में से कईयों के साथ होता है कि हमें ये लगता है कि कोई हमें प्यार नहीं करता, समझता नहीं है, और हम बिलकुल अकेले हैं, चाहे हमारे आसपास कितने भी लोग क्यों ना हो। पर अगर आप खुद को एक और मौका देना चाहते हैं, और अगर आप एक बार और ख़ुश होने के लिए कुछ करना चाहते हैं, तो ऐसे कुछ लोग हैं जो सिर्फ आपकी बातों को सुनने के लिए इंतज़ार कर रहे हैं।

भारत में ऐसी कई हेल्पलाइन हैं जो आपकी बातों को सुनेंगे और उसमें कुछ बुरा या भला नहीं सोचेंगे। और तो और, आप इन्हें कभी भी और भारत के किसी भी कोने से फोन कर सकते हैं और ये किसी ना किसी तरह से आप तक मदद ज़रूर पहुंचाने की कोशिश करेंगे।

जब आपको लगता है कि अब कोई भी आपकी बात नहीं सुन रहा, तो एक और आख़री बार फोन उठा लीजिये और ये डायल करिये।

रौशनी +९१-४०-६६२०२००० (Roshni +91-40-66202000)

ये हेल्पलाइन हैद्राबाद में स्थित है और इस नंबर पर हमेशा कोई ना कोई आपकी बात सुनने के लिए मौजूद रहेगा। आप सुबह ११ से लेकर रात ९ बजे तक सोमवार से शनिवार तक कभी भी कॉल कर सकते हैं।

स्नेहा फाउंडेशन इंडिया +९१-४४-२४६४००५० (Sneha Foundation India +91-44-24640050)

depression helpline number
आप भारत के किसी भी कोने से कॉल कर सकते हैं

videoblocks

ये नंबर सातों दिन २४ घंटे काम करता है और आप हफ्ते किसी भी दिन और दिन या रात के किसी भी वक़्त यहां कॉल कर सकते हैं। यहां मौजूद वॉलन्टीयर ये पूरी कोशिश करेंगे कि आप खुद को अकेला महसूस ना करें और आप इनके साथ अपनी कोई भी समस्या शेयर कर सकते हैं। और तो और, अगर आप बात नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपनी पहचान बिना बताये उन्हें ई-मेल भी भेज सकते हैं – help@snehaindia.org

कनेक्टिंग +९१-९९२२००११२२ (Connecting +91-9922001122)

आप इनसे हफ्ते के किसी भी दिन बात कर सकते हैं दोपहर १२ बजे से लेकर रात के ८ बजे तक। यहां मौजूद वॉलन्टीयर आपकी बात सुनेंगे, और अगर आप किसी करीबी के देहांत से परेशान हैं, या किसी ऐसे को जानते हैं जो आत्महत्या करना चाहते हैं, तो ऐसी बातों में भी ये आपकी मदद कर सकते हैं। फोन के साथ ही ये अलग अलग तरह के वर्कशॉप और सेमीनार भी आयोजित करते हैं, जहां ये डिप्रेशन और आत्महत्या जैसी महत्वपूर्ण विषयों से जूझने के बारे में बात करते हैं और सहयोगिता भी प्रदान करते हैं।

कूज +९१-८३२२२५२५२५ (Cooj +91-8322252525)

कूज मेन्टल हेल्थ फाउंडेशन का हेल्पलाइन २०१३ से काम में है और यहां के वोलन्टीयर आपको डिप्रेशन, परेशानी और आत्महत्या जैसी समस्याओं से जूझने में मदद करेंगे। आप सोमवार से शुक्रवार दोपहर ३ से शाम ७ तक कभी भी कॉल कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर चाहे कहीं का भी हो, आप आसानी से भारत के किसी भी प्रांत से कॉल कर सकते हैं। बेझिझक होकर बात करें, क्योंकि आपका नाम, जगह, उम्र, और आपकी कोई भी जानकारी इनके साथ महफूज़ है।