देश के कई इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। हवा ठंडी और शुष्क हो चली है। दिन पर दिन तापमान गिरने की वजह से इसका असर हमारे शरीर पर हो रहा है। खास तौर पर त्वचा और बालों पर मौसम का असर दिखाई देता है। हवा में शुष्की ज्यादा होने की वजह से बालों में रूखापन आता है और इसलिए उन्हें मैनेज करना बेहद मुश्किल हो सकता है। खास तौर पर यदि आपके घुंघराले यानी कर्ली बाल है, तो यह आपके लिए और भी मुश्किल साबित होता है। यदि आप भी कर्ली बालों को सर्दियों के मौसम में मैनेज नहीं कर पा रहीं, तो इन टिप्स की मदद से आपको सलून जाकर पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि आप घर बैठे कर्ली बालों को खूबसूरत बना सकती हैं।

बालों को धोने के लिए पानी का टेंपरेचर हो सही

बाल धोने के लिए सिर्फ हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें

credit: quoracdn.net

मुंबई के जानेमाने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ मूर्ति की माने तो कर्ली बालों को सही टेंपरेचर के पानी से धोना ज़रूरी है। ध्यान रहे कि बाल धोने के लिए सिर्फ हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें। यदि पानी बहुत गर्म या बहुत ठंडा होता हो, तो स्कैल्प की स्किन में मौजूद क्यूटिकल्स बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से स्कैल्प पर ज्यादा गंदगी जमा होती है। इस वजह डैंड्रफ और इचि स्कैल्प की समस्या हो सकती है।

हेयर ड्रायर को कहें ना

यदि आप गीले बालों को सुखाना चाहती हैं, तो हेयर ड्रायर का उपयोग बिल्कुल ना करें। ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा से बालों की प्राकृतिक नमी खो जाती है, जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान नज़र आते हैं।यदि आप कर्ली बालों पर लंबे समय तक और हर बार हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं, तो बालों को बेहद नुकसान पहुंचता है और इससे वे दो मुंहे होकर टूटने लगते हैं। जब हम कर्ली बालों को सुलझाने की कोशिश ऐसी गलती करते हैं, तो ये और भी रूखे दिखाई देने लगते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बालों को खुद-ब-खुद सूखने दें।

घरेलु मास्क का इस्तेमाल करें

सर्दियों के दिनों में बालों की नेचुरल शाइन वापस लाने के लिए केले और एवोकाडो से बने मास्क का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। एक पके केले और एक एवोकाडो को अच्छी तरह से मिलाकर इसे स्कैल्प में लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। ध्यान रहे कि इसे हलके गुनगुने पानी से माइल्ड शैंपू की मदद से धोएं। इस हेयर मास्क को आप सप्ताह में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों में प्राकृतिक रूप से नमी वापस आएगी, जिससे आपके कर्ली बाल अपने आप मैनेज होंगे और यह सिल्की, स्मूथ दिखाई देंगे।

इसी तरह आप घुंघराले बालों को बेहतर बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल ना सिर्फ चमकदार बनेंगे, बल्कि यह बिखरेंगे नहीं। कर्ली बाल अक्सर नमी की कमी की वजह से छितरे हुए नज़र आते हैं, जिसकी वजह से आप इन्हे मैनेज नहीं कर पाते। अंडे के पीले भाग को फेंट कर अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आपको फर्क साफ नजर आएगा।

तेल लगाने से ना डरें

कोकोनट ऑयल को बराबर मात्रा में मिला कर, धीरे-धीरे स्कैल्प पर मसाज करें

credit: indiatimes.com

ठंड के महीने में कर्ली बालों में रूखापन आ ही जाता है, लेकिन बालों में तेल से मसाज करने पर आप आसानी से रूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं। आपको तीन तेलों को मिलाकर एक मिश्रण बनाना होगा। इसमें कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल को बराबर मात्रा में मिला कर, धीरे-धीरे स्कैल्प पर मसाज करें। जब आप ऐसे मसाज करते हैं, तो ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ता है। इसके अलावा यह डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है। बालों के रूखेपन को दूर करने का यह सबसे बेहतर उपाय है। इसे सप्ताह में कम से कम 3 बार ज़रूर ट्राय करें।

यदि आप इन टिप्स को अपनाते हैं, तो सर्दियों में कर्ली हेयर आसानी से मैनेज हो सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..