रोज़ाना हम सुबह-सुबह आलस भगाने और तरोताज़ा महसूस करने के लिए नहाते हैं। यह हमारी दिनचर्या का एक अभिन्न अंग है। लेकिन जब बात हो नहाने की, तो लोग दो भागों में बंटे हुए हैं। एक जो बारह महीने गर्म पानी से से नहाते हैं और दूसरे जिनकी नींद ठंडे पानी से नहाए बिना नहीं उड़ती। लेकिन गर्म पानी और ठंडा पानी दोनों ही आपके शरीर और मन पर अलग-अलग तरह से असर करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्म पानी और ठंडे पानी से नहाने पर आपको कितने और कैसे फायदे मिलते हैं।

ठंडे पानी से नहाने के फायदे

सुबह-सुबह ठंडे पानी से नहाते हैं तो आपका आलस तो दूर होता है

credit: dailymail.co.uk

सर्दी हो या गर्मी यदि आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो आपको ताज़गी तो मिलती ही है, साथ ही ये आपके रक्त संचार के लिए भी अच्छा होता है। सामान्यतः जब आप गर्म पानी से नहाते हैं तो रक्तसंचार पहले तेज़ होता है और बाद में मंद हो जाता है। लेकिन यदि आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो रक्त संचार पहले मंद होता है और बाद में तेज़, जो आपके काम और दिनचर्या के लिए अच्छा माना जाता है।

यदि आप सुबह-सुबह ठंडे पानी से नहाते हैं तो आपका आलस तो दूर होता ही है, साथ ही यह कैलोरी बर्न करने में भी सहायक माना जाता है। हमारे शरीर में मौजूद ब्राउन फैट अच्छा माना जाता है, लेकिन वाइट फैट जो शरीर को नुक्सान पहुंचाता है और अक्सर पेट और कमर जैसी जगह पर जमा होने लगता है, यह ठंडे पानी से नहाने पर ख़त्म होता है।

आपको जान कर हैरानी होगी कि ठंडा पानी इम्युनिटी बढ़ाता है। ठंडे पानी से नहाने पर वाइट ब्लड सेल्स बढ़ते हैं और ये हमारी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हैं। इससे आप रोगों से आसानी से लड़ सकते हैं।

यदि आप त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए बहुत से पैसे खर्चते हैं, तो आपको यह जान कर ख़ुशी होगी कि ठंडे पानी से नहाने पर आपकी त्वचा और बाल खूबसूरत बनते हैं। दरअसल ठंडा पानी चेहरे की नमी बरकरार रखता है और बालों की गन्दगी को अंदर से साफ़ करता है, ऐसे में त्वचा चमकदार बनती है और बालों कोमल और मुलायम बने रहते हैं।

गर्म पानी से नहाने के फायदे

गर्म पानी से नहाने पर शरीर की मांसपेशिययों को आराम मिलता है

credit: satyawaadi.com

दिन भर की थकान के बाद आप चाहते हैं कि आपके शरीर को आराम मिले, तो इसके लिए आपको गर्म पानी से नहाना चाहिए। गर्म पानी से नहाने पर शरीर की मांसपेशिययों को आराम मिलता है और हड्डियों और नसों में आई सूजन को ठीक करता है। इसकी वजह से आपको थकान और दर्द से छुटकारा मिलता है।

यदि आपका काम तनाव से भरपूर है, तो आपको गर्म पानी से नहाना चाहिए। गर्म पानी स्ट्रेस को कम करके दिमाग को शांत करता है, जिससे आपको मानसिक शांति का अहसास होता है और आप ख़ुशी महसूस करते हैं।

यदि आपको रात को नींद न आने की समस्या है, तो आपको गर्म पानी से नहाना चाहिए। गर्म पानी रक्त संचार को धीरे-धीरे मंद करता है, जिससे आपको आराम मिलता है और आप चैनभरी नींद ले सकते हैं। इस तरह आपको अनिद्रा और तनाव से राहत मिलती है।

लेकिन यदि एक्सपर्ट्स की माने तो डॉ देवाशीष चटर्जी मानते हैं कि दिन की शुरुआत ठंडे पानी से नहाकर करना चाहिए और रात को सोने से पहले गर्म पानी से नहाना चाहिए। गर्म और ठंडा दोनों ही तरह का पानी आपके लिए बेहद कारगर माना जाता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..