उबले चावल का पानी यानी आम भाषा में जिसे मांड कहा जाता है, स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन चावल का पानी जितना सेहत के लिए फायदेमंद है, उतना ही त्वचा के लिए भी गुणकारी माना जाता है। चावल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। त्वचा की देखभाल करने के लिए हम कई घरेलू उपायों का प्रयोग करते हैं, लेकिन पके चावल के पानी को यदि चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे की त्वचा निखरी और चमकदार हो जाती हैं। आइए जानते हैं किस तरह चावल के पानी के इस्तेमाल से त्वचा की समस्या को दूर किया जा सकता है।
चावल के पानी में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में होता है, जो त्वचा की नमी बरकरार रखता है।इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां दूर होती हैं। इसके अलावा चेहरे की त्वचा में कसावट भी आती है। चावल का पानी चेहरे के पोर्स को बंद कर देता है, जिससे त्वचा खूबसूरत दिखाई देती है।
आइए जानते हैं किस तरह चावल के पानी का चेहरे पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
चावल का पानी चेहरे के पोर्स को बंद कर देता है
एक कप चावल को अच्छी तरह से साफ करके पानी में भिगो दें।
आधे घंटे बाद जब चावल में मौजूद पोषक तत्व पानी में घुल जाए, तो बर्तन को गैस में रखते हैं और चावल को पकने दें।
चावल पकने के बाद इसका पानी निकाल लें और इसे ठंडा करने के लिए छोड़ दें।
इस पानी को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के 10 मिनट बाद चावल के पानी से ही अपना चेहरा धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें। आपको तुरंत त्वचा में बदलाव नजर आएगा।
बालों के लिए भी फायदेमंद
शायद आप नहीं जानते होंगे कि त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी चावल का पानी बेहद फायदेमंद होता है। अगर आपके बाल पतले और बेजान दिखाई देते हैं, तो आपको चावल के पानी से बालों को धोने की जरूरत है। इससे बाल घने होते हैं और बालों में चमक आती हैं।
चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैंपू और कंडीशनर से धो लें।
इस तरह आप चावल के पानी का इस्तेमाल चेहरे और बालों पर कर सकते हैं।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..