टीनएज में आप दुनिया घूमने और अपना जीवन पूरी तरह से जीने के लिए सबसे ज़्यादा काबिल होते हैं। करियर से लेकर रिलेशनशिप्स हो, दोस्त हो या फिर कई अन्य चीज़, हर जगह आप सबसे ज़्यादा अपनी टीनएज में ही एक्टिव होते हैं, लेकिन इन सब भागदौड़ में आप अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं। 20 से 30 की उम्र में अपनी सेहत का ध्यान ना रखने का परिणाम आपको 30 के बाद भुगतना पड़ता है।

यदि आप अपनी उम्र के इसी पड़ाव में हैं, तो आपको यह लेख ज़रूर पढ़ना चाहिए। इससे आपको अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखने में मदद मिलेगी।

सोते वक़्त अपनी आंखें पूरी बंद करके सोए

10अपनी आंखों को पूरी तरह से बंद करके ना सोने के कारण आपको नींद की तकलीफ़ हो सकती है।

Image Credit: The Mom At Law

आज कल अधिकतर सभी युवा देर रात तक पार्टी करने के बाद या फिर देर रात तक फिल्म देखने के बाद, देरी से ही सोते हैं। ऐसे में अपनी नींद बर्बाद करने से आपको पूरे दिन सुस्त महसूस हो सकता है, जिसका प्रभाव आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ सकता है। इससे आपके होर्मोनेस पर भी प्रभाव पड़ेगा और यह आप में मूड इम्बैलेंस का भी कारण बन सकता है।

सोने के लिए एक नियम बनाए और एक अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। बेशक, आप पार्टी करें, फ़िल्में देखें, लेकिन अपने नियम का पालन करते हुए। एक व्यक्ति को दिन में 8 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए।

अच्छे से नाश्ता ना करना

बहुत सारे यंगस्टर्स रात को देर से सोने के कारण, सुबह देर से उठते हैं और फिर नाश्ते पर ध्यान नहीं देते हैं और फिर दोपहर का खाना खाने तक कैफीन का सेवन करते हैं।

क्या आप जानते हैं कि नाश्ता ठीक से ना करने का प्रभाव आपके मेटाबॉलिज़्म और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। आपका पेट भरने के लिए सिर्फ प्रोटीन बार और स्मूदी काफी नहीं होते। सुबह-सुबह नाश्ता ठीक से करने के लिए समय निकाले। इससे पूरे दिन काम पर आपका फोकस बना रहेगा।

अनसेफ सेक्स स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है

यौन स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है

Image Credit: Millennium Post

ये वो समय होता है जब यंगस्टर्स रिलेशनशिप में आते हैं और एक-दूसरे से शारीरिक रूप से करीब आने की कोशिश करते हैं। हालांकि, यदि आप किसी से पूछे कि क्या यह सेक्स सुरक्षित है या नहीं, तो इसका उनके पास कोई जवाब नहीं होगा।

किसी भी उम्र में यौन तकलीफों से बचने के लिए पूरी सुरक्षा के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाए। यौन स्वास्थ्य को बनाए रखना भी उतना ही ज़रूरी होता है जितना कि आपके स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी चीज़ें। ज़्यादा लोगों के साथ शारीरिक सम्बन्ध ना बनाए क्योंकि उससे शरीर में यौन संचारित रोगों की संभावना बढ़ जाती है।

खराब त्वचा की देखभाल करें

20 की उम्र में चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासों का होना आम बात है

Image Credit: Today Show

चेहरे पर मेकअप का उपयोग करना तब तक सही है जब तक आप अपनी त्वचा का रोज़ाना ख्याल रख रहे हैं। किसी भी प्रकार के मेकअप प्रोडक्ट्स को अपनी त्वचा पर आज़माना सुरक्षित उपाय नहीं हैं क्योंकि इससे आपके ऑयल ग्लैंड्स पर प्रभाव पड़ सकता है और आप समय से पहले ही आपकी त्वचा बूढ़ी दिखने लगती है।

केमिकल-फ्री नेचुरल प्रोडक्ट्स का उपयोग करें। सोने से पहले याद से अपना मेकअप उतार दें। ऐसे प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो। अपनी त्वचा पर होनेवाले बदलावों को ध्यान से देखें।

इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स के सामने देर तक बैठे रहना

बहुत समय तक सिस्टम के सामने बैठे रहने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को हानि पहुंच सकती हैं।

Image Credit: Pic Jumbo

दिन के अधिकतर समय के लिए लैपटॉप के आगे बैठे रहना आपको वास्तविक दुनिया से दूर ले जाता है। आश्चर्य की बात यह है कि जहां सोशल मीडिया पर पूरा दिन लोगों के साथ बातें करने से जितनी ख़ुशी हमें होती है उतनी ही पीड़ा हमारी आंखों और मानसिक स्वास्थ्य को होती है।

यह सारी गलतियां हम इसलिए करते हैं क्योंकि हमने अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कोई सख्त नियम नहीं बनाए हैं। तो आज ही यह नियम बनाए और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।