आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में किसी के भी पास कहां चैन से बैठ कर खाने का समय होता है। ऑफिस मीटिंग्स और बिज़नेस की चिंता में लोग खाना तक भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति आपके सामने भी कई बार आई होगी, जब आप लंच ब्रेक नहीं ले पाए होंगे या सुबह-सुबह कई बार नाश्ता छोड़ कर काम की टेंशन में निकल पड़े होंगे। ऐसी स्थिति में समय मिलने पर आपने जो हाथ लगा वही खाना खा लिया होगा, ये बगैर सोचे कि इसका हमारे शरीर पर क्या असर होगा। अगर आप अक्सर खाली पेट कुछ भी खा लेने के आदी हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसी खबर लेकर आए हैं, जिसे पढ़ कर आप फिर ये गलती नहीं करेंगे।

खट्टे फल

आपको एसिडिटी और गैस्ट्रिक की शिकायत हो सकती है

भूख लगने पर हम सबसे पहले फलों की ओर हाथ बढ़ाते हैं। इसका कारण है इसे खाने में कम समय लगता है और यह हमें इंस्टेंट ऊर्जा देते हैं। लेकिन यदि आप खट्टे फलों का सेवन खाली पेट करते हैं, तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड होता है, जिसकी वजह से आपको एसिडिटी और गैस्ट्रिक की शिकायत हो सकती है। इसलिए खट्टे फलों को खाली पेट ना खाने की सलाह दी जाती है। वहीं टमाटर भी एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसे खाली पेट ना खाने की सलाह दी जाती है। इसमें मौजूद टेनिन एसिड आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है।

चाय या कॉफी

लगभग हर भारतीय को सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। लेकिन ये आदत आपको कई समस्याओं से जूझने पर मजबूर कर सकती हैं। चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन हमारे दिमाग पर सीधा असर डालता है और इसकी आदत पड़ने लगती है और जब हम इसका सेवन नहीं करते, तो हमें माइग्रेन, सिरदर्द और फैटीग्यू की समस्या हो सकती है। वहीं चाय और कॉफी पीने की वजह से भूख भी मर जाती है, जिसकी वजह से हम खाना खाना टालने लगते हैं। साथ ही खाली पेट में इसका सेवन करने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है, जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

ब्रेड से बनी चीज़ें

मैदे से बनी ब्रेड खाली पेट खाने से इसे पचाने में हमारे पाचन तंत्र को ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है

ब्रेड से बनी चीज़ें जैसे पेस्ट्री, बन इत्यादि खाली पेट आपको बेहद नुकसान पहुंचाती है। ब्रेड में भरपूर मात्रा में यीस्ट होता है, जिसकी वजह से हमारे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है। साथ ही मैदे से बनी ब्रेड खाली पेट खाने से इसे पचाने में हमारे पाचन तंत्र को ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इससे यह कमज़ोर होने लगता है। इसकी वजह से हमें दिन भर थकान, नींद और आलस की समस्या का सामना करना पड़ता है।

इस तरह खाली पेट इन चीज़ों का सेवन सोच समझकर करना चाहिए।