हममें से अधिकांश लोग हफ्ते में अलग-अलग दिन उपवास रखते हैं। सोमवार, मंगलवार और गुरुवार का उपवास रखना हमारे देश में खासा प्रचलित है। उपवास को अमूमन धार्मिक पक्ष से जोड़कर ज्यादा देखा जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि उपवास रखना स्वास्थ्य के लिए एक फायदे का सौदा भी है।हाल में कुछ रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि उपवास रखने से मधुमेह जैसे रोगों तक में चमत्कारी रूप से लाभ मिलता है। तो आइए जानते हैं उपवास से होने वाले फायदों के बारे में।

ह्रदय रोगों में लाभकारी: डॉक्टर रेखा गांगुली के मुताबिक, आपको यह जानकर राहत मिलेगी कि उपवास रखने से ह्रदय संबंधी बीमारियों में लाभ मिलता है। ह्रदय रोगों से होने वाली मौतों का आंकड़ा दुनिया में सबसे अधिक 31।5% है। शोध बताते हैं कि आठ हफ़्तों तक यदि एक दिन छोड़कर उपवास रखा जाए तो ‘बुरा’ कोलेस्ट्रोल जिसे एलडीएल (LDL) यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रोल भी कहते हैं का स्तर 25% तक घट जाता है। यही नहीं उपवास रखने से ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है जिससे ह्रदय संबंधी रोग जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, आर्टरी ब्लॉकेज होने की संभावना घटती है।

दिमाग के विकास में सहायक: अमेरिका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार उपवास रखना दिमाग की सेहत के लिए बहुत अच्छा है। 11 महीने तक यदि आप अपनी दिनचर्या में उपवास का नियम फॉलो करते हैं तो यह आपके दिमाग के कार्य करने की क्षमता को कई गुना तक बढ़ा देता है। उपवास रख आप अल्जाइमर और पार्किंसन जैसे भयानक रोगों से भी खुद को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।

उपवास से बूस्ट होता है मेटाबॉलिज्म,जानें और भी फायदे

मोटापा घटाए और मेटाबोलिज्म करे बूस्ट

Image Credit: tosshub.com

यदि आप उपवास रखते हैं तो यह ना सिर्फ आपकी डाइट से अतिरिक्त कैलोरी को घटाता है बल्कि मेटाबोलिज्म को भी बूस्ट करता है। नतीजा बढ़ा हुआ वजन वापस अपने सामान्य स्तर पर आने लगता है। ऐसे में मोटापे से होने वाले रोगों से बचना चाहते हैं तो उपवास आपके लिए एक कारगर हथियार साबित हो सकता है।

मधुमेह में रामबाण: उपवास रखने से रक्त में शर्करा की मात्रा नियंत्रण में रहती है। इसके चलते मधुमेह यानी डायबिटीज होने के चांसेज काफी हद तक घट जाते हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि उपवास रखकर आप मधुमेह जैसे रोगों की काफी हद तक रोकथाम कर सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2030 तक लगभग 10 करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ित होंगे। तो देर किस बात की, आप भी उपवास रखकर उठाइए इसके फायदे!

This is aawaz guest author account