इन-दिनों हेल्थ को लेकर अधिकांश लोग जागरूक हो चुके हैं फिर बात चाहें फिजिकल फिटनेस की हो या खाने पीने में सावधानी बरतने की, आपको कम ही लोग इस मामले में कोताही बरतते नज़र आएंगे। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम एक ऐसे ही फ़ूड आइटम के बारे में बात करने जा रहे हैं जो हेल्थ को लेकर जागरूक लोगों के बीच में खासा पॉपुलर है। हम बात कर रहे हैं ‘चावल के आटे’ की, जी हां, गेंहू के आटे के विकल्प के तौर पर चावल का आटा इन दिनों लोगों की पसंद बना हुआ है। हो भी क्यों ना, इसके सेवन से हेल्थ को ढेरों फायदे जो होते हैं। आइये, हम भी जानते हैं कि क्या चावल का आटा खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद है ?

गेंहू की तुलना में ज्यादा फायदेमंद

डायटीशियन अंजू विश्वकर्मा के मुताबिक, खाने में सबसे कॉमन है गेंहू का आटा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गेंहू में पाए जाने वाले एक तत्व ‘ग्लूटेन’ से अक्सर लोगों को इन्फेक्शन हो जाता है। इनमें प्रमुख हैं श्वास संबंधी रोगों का होना, पेट संबंधी समस्या जैसे अपच-गैस का बनना और महिलाओं में मासिक चक्र का प्रभावित होना आदि। वहीं, दूसरी तरफ चावल के आटे में ‘ग्लूटेन’ नहीं पाया जाता जिससे आसानी से इससे होने वाले इन्फेक्शन से बच सकते हैं। साथ ही चावल का आटा फाइबर का एक बहुत अच्छा सोर्स होता है और इसके सेवन से आप बड़ी ही आसानी से अपच और पाचन संबंधी दिक्कतों से खुद को बचा सकते हैं।

कॉलेस्ट्रोल के लिए बेहतरीन

Image Credit: wellthy.care

बैड कॉलेस्ट्रोल घटाए

यदि आपको कॉलेस्ट्रोल की समस्या है तो चावल का आटा आपके लिए ही बना है। रिसर्च से पता चलता है कि चावल के आटे से कॉलेस्ट्रोल का लेवल नियंत्रण में रहता है, साथ ही यह बैड कॉलेस्ट्रोल को भी काबू में रखता है। कॉलेस्ट्रोल के लिए फ़ायदेमंद होने के चलते चावल के आटे का सेवन करना हृदय रोगों में खासा फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। मेडिकल रिसर्च तो यहां तक दावा करती हैं कि चावल के आटे से लिवर की सेहत में भी सुधार होता है।

स्किन के लिए शानदार

चावल के आटे का पेस्ट स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसे लगाने से ऑयली स्किन, सनबर्न आदि में खासा लाभ मिलता है। साथ ही चावल में मौजूद एमिनो एसिड और विटामिन्स आपकी त्वचा की चमक भी बढ़ाते हैं जिससे आप ज्यादा यंग दिखाई देते हैं।

आंखों के नीचे से डार्क सर्कल्स हटाये

चावल का आटा सिर्फ खाने में ही हेल्दी नहीं होता बल्कि इसके आटे को जैतून के तेल और केले के साथ मिक्स करके आँखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। अच्छे प्रभाव के लिए चावल के आटे के इस पेस्ट को कम से कम 5 मिनट के लिए आंखों के नीचे ज़रूर लगायें।

गेंहू v/s चावल का आटा

ऐसा नहीं है कि गेंहू का आटा खाने से हेल्थ को सिर्फ नुकसान ही होता है, चावल के आटे और गेंहू दोनों में ही थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। उल्टा गेंहू के आटे में विटामिन-बी, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। लेकिन बात तासीर की है, यदि गेंहू के आटे के सेवन से आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी नहीं है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। वहीं, आप को यदि अपने स्वाद को बदलना है और हेल्थ में थोड़ा ज्यादा इम्प्रूवमेंट चाहिए तो चावल का आटा आपको एक बार ज़रूर ट्राय करना चाहिए।

This is aawaz guest author account