अधिकांश लोग आलू को एक अनहेल्दी डाइट के तौर पर देखते हैं। लेकिन यदि हम आपको बताएं कि आलू भी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है तो आप क्या कहेंगे ? जी हां, आलू का जूस पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू का जूस पीना आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। कई खनिजों और विटामिन से भरपूर आलू का जूस आश्चर्यजनक रूप से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। यही नहीं आलू का जूस झुर्रियों को रोकता है और साथ ही पीठ दर्द से लड़ने में भी कारगर होता है। आलू के जूस के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। तो आइए नज़र डालते हैं आलू के जूस के ऐसे हे कुछ फायदों पर।

आलू का रस क्या है?

खुशीलाल आयुर्वेद अस्पताल, भोपाल के डॉक्टर उमेश शुक्ला के मुताबिक, यह जूस कच्चे आलू से बनता है जो कि पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है और इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आलू का रस विटामिन बी और सी का एक उत्कृष्ट विकल्प माना जाता है।आलू के जूस में स्टार्च होता है जो इसे स्वादिष्ट बनाता है, और बेहतर स्वाद के लिए आप इसे अन्य सब्जियों के जूस के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई स्वास्थ्य समस्याओं में उपयोगी है आलू का रस

एनर्जी बूस्टर

Image Credit: webdunia

ऊर्जा के स्तर (एनर्जी लेवल) को बढ़ाने के लिए आलू का जूस एक उत्कृष्ट विकल्प है। आलू के जूस में थियामिन का उच्च स्तर होता है, जो कार्बोहाइड्रेट को उपयोगी ऊर्जा में तोड़ने में मदद करता है।

उम्र बढ़ने से रोकता है

आलू के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट धब्बों और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।हालिया रिसर्च में यह दावा किया गया है कि आलू का जूस स्किन के लिए मॉइस्चराइजेशन का काम करता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

आलू का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है।एक्सपर्ट्स की मानें तो आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को मजबूत बनाने के लिए रोजाना आलू का जूस पी सकते हैं।

रूखी त्वचा को करता है हाइड्रेट

यदि आपकी त्वचा रूखी है तो आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए रोजाना आलू का जूस पीना चाहिए।बेहतर परिणामों के लिए आप इसे सीधे त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है

आलू का जूस विटामिन बी का एक उत्कृष्ट विकल्प है इसमें नियासिन होता है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन की मात्रा को सुधारता है।आलू के जूस के नियमित सेवन से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है।

काले धब्बे दूर करता है

काले धब्बों को दूर करने के लिए आप सीधे एक साफ कॉटन बॉल से आलू के रस को प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं।आलू के जूस को कुछ देर सूखने दें और बाद में इसे धो लें। आलू के जूस के इस प्रयोग को कुछ दिन करें और आप अपनी स्किन में खुद फर्क मसहूस करेंगे।

पाचन में सुधार करता है

आलू का जूस आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स के अनुसार,आलू का जूस आपके पाचन को दुरुस्त करने के साथ ही आंतों की सूजन को शांत करने में भी काफी मददगार होता है। आलू के जूस का सेवन कब्ज के लक्षणों को दूर करने में भी कारगर है।

एक्जिमा से लड़ने में कारगर

एक्जिमा में आपकी स्किन एकदम सूखी हो जाती अत्यधिक ड्रायनेस के कारण आपकी स्किन लाल हो जाती है इसमें खुजली भी होती है। आलू का जूस इसका इलाज करने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम घरेलू उपचारों में से एक है।हालांकि,एक्जिमा जैसे रोग में यह सभी व्यक्तियों पर समान रूप से कार्य करे यह ज़रूरी नहीं, इसलिए आलू का जूस पीने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर करें।

घाव भरने में लाभदायक

आलू के जूस में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जिससे घाव और इसके निशान भरने में मदद मिलती है। आलू के जूस के सेवन से हड्डियों का भी विकास होता है।

This is aawaz guest author account