चाहे आपको इन्हें खाना या पीना अच्छा लगे या नहीं, अपनी ब्यूटी के लिए आप इनका इस्तेमाल ज़रूर कर सकते हैं। ये ना केवल सस्ते और आसानी से घर में मिलने वाली चीज़ें हैं, बल्कि इनका असर देखकर आप सचमुच चौंक ही जाएंगे।

एक गरम चाय की प्याली

क्या कभी पार्लर वाली आन्टी ने आपको स्टीम लेने के लिए कहा है, ताकि आपके चेहरे से ब्लैक हेड कम हो, त्वचा साफ़ हो जाए और कील मुंहासों का खतरा भी कम हो जाए? झटपट घर में ही एक गरम चाय की प्याली बना लीजिये। बस थोड़ा पानी, लौंग और दालचीनी एक साथ उबाल लीजिये। अगर चाहिए तो उसमें लेमनग्रास भी दाल सकते हैं, क्योंकि उसकी खुशबू से आपको अच्छा लग सकता है। जब बन जाए, तो चाय को मेज़ पर रख लीजिये और ध्यान से अपना मुंह उसके ऊपर ले आइये, ताकि धुंआ आपकी त्वचा पर लगे।

चेहरे को ऐसे करें टोन्ड

Green Tea
साफ़ त्वचा और मुंहासों से राहत

क्या आपको पता है कि ग्रीन टी एक प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है, जो आपकी त्वचा को साफ़ भी रखेगा और दाब धब्बे हटाने में मदद भी करेगा? अगर आप इसमें और भी फायदे चाहते हैं तो इसमें आप अनारदाने भी डाल सकते हैं। अनार एक ऐंटीऑक्सिडेंट है जो आपके चेहरे पर होने वाले कील मुंहासों को कम भी करेगा। साफ़ त्वचा भी और मुंहासें भी नहीं।

मेयो या मेकअप रिमूवर?

क्या आपको अपने सैंडविच में मेयोनेज़ या मेयो लगाना अच्छा लगता है? चाहे आपका जवाब हां हो या ना, इस बात को जानने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर ज़रूर लगाना चाहेंगे। अगर आप दोस्तों या अपने पार्टनर के साथ बाहर गए हैं, और अब घर वापस आये हैं, तो हो सकता है आप थोड़ी देर में अपना मेकअप उतारने की तैयारी करने वाले हैं। पर अगर आपको महंगे मेकअप रिमूवर नहीं खरीदने हैं या अगर आपके पास अभी घर में ये नहीं है, तो आप झटपट मेयो का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि इसे अपने चहरे पर अच्छे से लगाकर थोड़ी मालिश कर लेनी है ताकि ये अच्छे से मेकअप को निकाल पाए। थोड़ी देर चहरे पर रख दीजिये और फिर आसानी से पानी से मुंह धोती वक़्त आपका मेकअप भी निकल जाएगा।

चाहे आप कोई भी पदार्थ इस्तेमाल कर रहे हों, चहरे पर अपने पसंद का मॉइस्चराइज़र ज़रूर लगा लीजियेगा। और अगर आपके पास भी ऐसे कुछ नुस्खे हैं, तो हमें बताइये, हम यहां आपके नाम के साथ उसे ज़रूर शेयर करेंगे।