भारत में अधिकांश लोग बैली फैट(पेट पर जमने वाली चर्बी) की समस्या से परेशान हैं। इसके पीछे की मुख्य वजहों में से एक है हेल्थ के प्रति गंभीर ना होना, कभी कसरत नहीं करना और खाने-पीने पर किसी भी प्रकार का नियंत्रण नहीं रखना। इसमें से खाने के मसले पर कोताही बरतना सबसे बड़ी चूक है जिसके चलते अक्सर लोग पेट से जुड़ूी दिक्कतों का शिकार बन जाते हैं। ऐसी ही एक दिक्कत है पेट की सूजन। यह एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत सारे लोग परेशान हैं। कुछ खाने के बाद आपको भी पेट फूला हुआ या सूजा सा लगता है तो सावधान हो जाइये। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से पेट फूलने की समस्या हो सकती हैं। तो आइये शुरू करते हैं-

डेयरी प्रोडक्ट्स

डायटीशियन स्वर्णा व्यास के मुताबिक, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे – दूध, पनीर, लस्सी और दही आदि, प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे बेहतरीन सोर्स हैं। हालांकि आपको जानकर हैरत होगी कि दूध में पाए जाने लैक्टोज (एक प्रकार की शक्कर जो दूध में पाई जाती है) को विश्व की 75% आबादी पचा नहीं पाती। दही के सेवन से कई लोगों को गैस, बदहजमी, दस्त आदि की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।ऐसे में यदि आपको पेट की सूजन जैसे कोई समस्या है तो सबसे पहले डेयरी प्रोडक्ट्स -दूध, पनीर, लस्सी और दही का सेवन बंद कर दें। ऐसा करने भर से ही आपको पेट की सूजन में गजब की राहत मिलेगी।

सेब

सेब दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध फलों में से एक है जिसका सेवन करने की हिदायत आपको अक्सर दी जाती होगी। सेब में अच्छी ख़ासी मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हालांकि, सेब का सेवन करना कुछ लोगों के लिए नुकसान का सबब भी बन सकता है। जी हां, सेब में मौजूद फ्रुक्टोज और हाई फायबर इसके पीछे की मुख्य वजह हैं, जिसके चलते अक्सर इसका सेवन करने वालों को पेट में गैस और ऐंठन आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो यदि आप फलों में सेब का सेवन करना ही चाहते हैं, तो इन्हें उबाल कर खाएं, ऐसा करने से यह ना सिर्फ जल्दी पचेंगे, बल्कि आपको पेट में सूजन और गैस जैसे समस्या भी नहीं होगी।

कुछ खाते ही पेट में आ जाती है सूजन तो अवॉयड करें यह फूड्स

प्याज खाने से भी बढ़ती है सूजन
प्याज खाने से भी बढ़ती है सूजन

Image Credit: egypttoday.com

प्याज

किसी भी डिश को बनाने में प्याज़ का इस्तेमाल होता है क्योंकि इसका एक यूनीक टेस्ट है जो खाने को बेहद स्वादिष्ट बना देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं जिन लोगों को पेट से जुड़ी कोई भी समस्या है उन्हें कच्ची या सब्जी में पकायी हुई किसी भी प्रकार की प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, प्याज में एक घुलनशील फायबर, फ्रुक्टंस पाया जाता है जो पेट में बनने वाली गैस और भारीपन के लिए जिम्मेदार होता है।

कार्बन युक्त ड्रिंक्स

कार्बन युक्त ड्रिंक्स में बड़ी मात्रा में कार्बन डायऑक्साइड जैसे तत्व मौजूद रहते हैं। इसलिए इसका सेवन करते ही पेट में गैस बनने लगती है, जिसके चलते पेट फूला-फूला और सूजा सा लगता है। इसलिए यदि आ चाहते हैं कि आपको पेट की सूजन परेशान ना करे तो सबसे पहले कार्बन युक्त ड्रिंक्स से तौबा करें।

दालें

दालों में अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन, फायबर, कार्ब्स और मिनरल्स होते हैं। साथ ही दालों में हाई फायबर भी पाया जाता है। जहां दालों में इतने सारे गुण मौजूद हैं, वहीँ इनका सेवन करना कुछ लोगों के लिए उचित नहीं है। दालों में तुअर और चने की दाल एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकती है और आपको पेट में सूजन का अनुभव हो सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स यही सलाह देते हैं कि यदि आप दाल का सेवन करना ही चाहते हैं तो मूंग की बगैर छिलके वाली दाल खाएं। यह ना सिर्फ पाचन में अच्छी होती है, बल्कि हेल्थ के लिए भी फ़ायदेमंद है।

This is aawaz guest author account