सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, यह कहना गलत नहीं होगा कि अब त्वचा पर सर्दियों का असर दिखाई देना शुरू हो चुका है। यही वजह है कि सर्दियों में त्वचा का ध्यान लोग बखूबी रखने का प्रयत्न करते हैं, लेकिन इसके बाद भी त्वचा का रूखापन और डलनेस दूर नहीं होती। सबसे ज्यादा कोहनी, घुटने और फटी एड़ियों की चिंता सबको सताती है। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के कुछ ऐसे नुस्खे, जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।
खाने का रखें ख्याल

आपको जानकर हैरानी होगी कि यदि आप ज़्यादा जंक फ़ूड खाते हैं या प्रिज़र्वेटिव युक्त खाना खाते हैं, तो आपकी त्वचा पर इसका बुरा असर हो सकता है। इसलिए खाने-पीने की क्वालिटी का आपको खास तौर पर ख़याल रखना चाहिए। रोज़मर्रा के खाने में डेयरी प्रोडक्ट का समावेश ज़रूर करें।साथ ही अंजीर, किशमिश, लीन मीट, ड्रायफ्रूट और बहुत सारी हरी सब्जियों को अपने रूटीन में शामिल करें।

खाने-पीने की क्वालिटी का आपको खास तौर पर ख़याल रखना चाहिए
खाने-पीने की क्वालिटी का आपको खास तौर पर ख़याल रखना चाहिए

Image Credit: wallpapersandbackground.com

विटामिन सी है ज़रूरी

इसके अलावा विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए काफी ज़रूरी माना जाता है। इसलिए सर्दियों में आनेवाले फल जैसे सेब और ऑरेंज को डाइट में शामिल करें। साथ ही सर्दियों में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए हरी सब्ज़ियां और नेचुरल स्किन फूड को किचन में जगह दें। इसकी सहायता से पूरी सर्दी स्किन को हेल्थी और निखार युक्त बनाए रख सकते हैं।

सर्दियों में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए हरी सब्ज़ियां और नेचुरल स्किन फूड को किचन में जगह दें
सर्दियों में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए हरी सब्ज़ियां और नेचुरल स्किन फूड को किचन में जगह दें

Image Credit: madge-wallace.co.za

तेलों से निखरेगी त्वचा

इसके अलावा किचन में मौजूद अलग-अलग तरह के तेलों की मदद से आप अपनी स्क्रीन का ख्याल रख सकते हैं। ध्यान रखें कि सर्दियों में गर्म तेल से शरीर को मसाज देने से त्वचा अंदरूनी रूप से निखरती है। इसके लिए चंदन का तेल, लैवेंडर तेल और बादाम के तेल को मिलाकर मसाज करने से इसके ज़रिए स्ट्रेस को दूर भगाया जा सकता है।

जब आप इस तरह तेलों का अपनी स्किन पर उपयोग करेंगे तो इसका असर आपको ज़रूर दिखेगा। ध्यान रखें कि इस मसाज सेशन के दौरान अपने आस-पास गैजेट्स का इस्तेमाल ना करें। फोन, लैपटॉप इत्यादि से दूरी बनाएं। इन तरीकों से आप सर्दियों में आप अपनी स्किन का ज़्यादा से ज़्यादा ख्याल रख पाएंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..