गर्मियों के दिन आ चुके हैं। इस झुलसती गर्मी में रसीले आम का मज़ा कौन नहीं लेना चाहता? आम एक ऐसा फल है, जिसे खाने के लिए लोग साल भर इंतज़ार करते हैं, यही वजह है की इसे फलों का राजा कहा जाता है। आम एक ऐसा फल है, जो ना सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपकी सेहत को भरपूर फायदा भी पहुंचाता है। आइये जानते हैं आम कैसे हमारे शरीर का ख्याल रखता है।

पेट के लिए ज़रूरी

जैसा कि हम सभी जानते हैं आम एक मौसमी फल है, ज़ाहिर है इसमें गर्मियों में होने वाली समस्याओं से लड़ने की ताकत होगी। खास तौर पर यह हमारे पाचनतंत्र के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। जब हम कच्चा आम खाते हैं, तो इसमें मौजूद तत्व पेट की आंतों में होने वाले संक्रमण को दूर कर अपच और कब्ज़ जैसी समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। साथ ही गर्मियों में एसिडिटी और गैस की वजह से भी लोग बेहद परेशान रहते हैं। ऐसी समस्या में कच्चा आम खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है।

लू से बचाए

लोग गर्मियों में कच्चे आम से बना पन्ना पीना पसंद करते हैं

credit: amazon.com

गर्मियों से सबसे ज़्यादा लोग लू और गर्म हवा के थपेड़ों की वजह से बीमार पड़ते हैं। ऐसे में कच्चा आम खाना आपके लिए फ़ायदेमंद माना जाता है। ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और आपके इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इससे लोग गर्मियों में होनेवाले संक्रमण से भी बचे रहते हैं। यही वजह है कि लोग गर्मियों में कच्चे आम से बना पन्ना पीना पसंद करते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन के लिए फ़ायदेमंद

आपको जानकार हैरानी होगी कि आम में मौजूद विटामिन सी ब्लड सेल्स के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है। ये ब्लड सेल्स शरीर में रक्त संचार के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। इसलिए गर्मियों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने के लिए आम खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आम खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे आपका दिल बेहतर रूप से काम करता है।

उल्टी की करे रोकथाम

इसके साथ-साथ कच्चा आम आपके शरीर के अंदरूनी सिस्टम का ख़ास ख्याल रखता है। अक्सर गर्मियों में लोगों को लू की वजह से नौशिया की शिकायत होती है। कच्चे आम के साथ नमक लगाकर खाने से आपको उल्टी और उबकाई जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

साफ कपड़े से पोछकर इसे खाने में इस्तेमाल करें

credit: organicfacts.net

आम खाने से पहले ज़रूर करें या काम

आम खाने से पहले यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। आम खरीदने से पहले इन्हे सूंघकर देखें, यदि इनमें से केमिकल की बदबू आ रही हो, तो इन्हे ना खरीदें। साथ ही आम को नमक के पानी में भिगोकर रखें, इसके बाद सादे पानी में करीब 10 मिनट भिगोकर रखें। साफ कपड़े से पोछकर इसे खाने में इस्तेमाल करें। इसके अलावा यदि आप चाहें तो आम को गुनगुने पानी में भी भिगोकर रख सकते हैं। इससे सतह पर लगे केमिकल अलग हो जाएंगे। ध्यान रहे कि इन्हे धोने के लिए हर बार साफ़ पानी लें। इस्तेमाल किये पानी में इन्हे दुबारा न धोएं।

इस तरह आम खाने से पहले कुछ बातें ध्यान रखी जाए, तो ये फलों का राजा आपकी सेहत का बेहतरीन रूप से ख़याल रखता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..