सूरज कुछ ज़्यादा ही तेज़ चमक रहा है और सर चढ़कर बोल रहा है। गर्मी से आपके पसीने ही नहीं बल्कि आपके चेहरे पर तेल भी छूट रहा है।

चेहरे पर अधिक तेल की वजह कुछ भी क्यो न हो, सही तरीके से इसका ध्यान नहीं रखा गया तो आपको कील, मुंहासे जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। यूँ तो बाज़ार में इसके लिए बहुत सारी दवाईयां उपलब्ध हैं, लेकिन इनसे छुटकारा पाने के लिये आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आज़मा सकते हैं, जिससे आपके पैसे भी बचेंगे और हो सकता है कि आपकी समस्या भी दूर हो जाये।

१. शहद का फेस मास्क कम कर सकता है कील मुंहासे

आप इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें
आप इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें

छवि क्रेडिट: dabur

सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन ये चिपचिपा शहद वाक्ई में आपकी त्वचा से तेल को कम कर सकता है। शहद में कई एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कीटाणु ख़त्म कर आपके कील मुहासों को कम करने मे मदद करते हैं। शहद आपकी त्वचा की नमी को कम नहीं होने देता और इसे संतुलित रखता है।

२. ओटमील पैक का स्क्रब त्वचा को निखाराता है

इस पैक को बनाना काफी आसान है - ओट्स को दही, दूध, शहद या गुलाब जल से मिला लें
इस पैक को बनाना काफी आसान है – ओट्स को दही, दूध, शहद या गुलाब जल से मिला लें

छवि क्रेडिट: girlscosmo.com

ओट्स किसी भी प्रकार की सूजन को ठीक करता है और त्वचा पर मौजूद अधिक तेल को भी दूर करता है। ध्यान रहे, ओटस ज़्यादा बारीक न हो, दानेदार ओटस का इस्तेमाल त्वचा के लिये ज़्यादा बेहतर है। ऐसा करने से आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और उनकी जगह नई कोशिकाएं आएँगी , जिससे आपकी त्वचा साफ, मुलायम और जवान दिखेगी।

३. बेसन का उबटन हटाएगा अधिक तेल और दे सकता है मुलायम त्वचा

आप बेसन को दही, दूध या नारियल पानी से भी मिला सकते हैं
आप बेसन को दही, दूध या नारियल पानी से भी मिला सकते हैं

छवि क्रेडिट: kannada.boldsky.com

बेसन आपकी त्वचा पर मौजूद अधिक तेल को हटाता है और त्वचा को मुलायम रखता है। प्रदूषण के कारण खराब और बेजान हो चुकी त्वचा को साफ करने में काफी सहायक होता हैं। बेसन एक बेहतरीन घरेलू उपचार है और इसका इस्तेमाल त्वचा का रंग भी निखारता है।

हालांकि ये सभी उपचार सुरक्षित हैं और आपको कोई नुकसान नहीं पहुचाऐंगे, लेकिन किसी भी तरह की तकलीफ होने पर इसका इस्तेमाल बंद करें और डॉक्टर से सम्पर्क करें।