खाने में बेहद स्वादिष्ट और समूचे देश में बड़ी ही आसानी से मिलने वाली अर्बी को खाने के ढेरों फायदे हैं। जी हां, अर्बी खाने से एक तरफ आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है वहीं, यदि आप वजन घटाने के लिए प्रयासरत हैं तो अर्बी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। अर्बी में ऐसा क्या है जो इसे खाने से हमें स्वास्थ्य से जुड़े ढेरों फायदे होते हैं ? आइए जानते हैं। अर्बी में अच्छी खासी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है साथ ही इसमें कई विटामिन्स जैसे-विटामिन ए, विटामिन सी भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। एक्सपर्ट की मदद से आइए जानते हैं अर्बी खाने से मिलते हैं कौन से स्वास्थ्य लाभ।

पाचन के लिए सबसे बेस्ट है अर्बी

जबलपुर रिसर्च सेंटर की डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, यदि आपको पेट में गैस, कब्ज, भूख ना लगने की समस्या या ऐठन बनी रहती है तो ऐसे में आप सिर्फ एक सब्जी पर भरोसा कर सकते हैं, जी हां, अर्बी। दरअसल, अर्बी में अच्छी मात्रा में फायबर होते हैं, यह फायबर खाना पचाने में हमारी बड़ी मदद करते हैं और पेट को भी ठीक रखते हैं। इसलिए यदि आपको पेट संबंधी कैसे भी समस्या है तो ऐसे में आप अर्बी की सब्जी का सेवन करें इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

अर्बी एक फायदे अनेक

वजन कंट्रोल करने में भी कारगर है अर्बी

Image Credit: takegrocery.com

वजन तेजी से घटाये

यदि आप वजन घटाने के लिए प्रयासरत हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना होगा। इसी क्रम में अर्बी आपके बड़े काम आ सकती हैं। एक्सपर्ट्स उन सभी लोगों को अर्बी खाने की सलाह देते हैं जो डाइटिंग पर हैं या वजन कम करने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं। दरअसल, अर्बी में डायट्री फायबर्स पाए जाते हैं जो तेजी से वजन घटाने में हमारी मदद करते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर की प्राकृतिक दवाई है अर्बी

क्या आपको पता है अर्बी में बढ़िया मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है।अर्बी के सेवन से शरीर में कॉलेस्ट्रोल का लेवल नियंत्रण में रहता है। इसलिए अर्बी का सेवन ह्रदय रोगों में विशेष लाभकारी भी माना गया है।दरअसल, अर्बी में पोटेशियम पाया जाता है जो रक्तचाप को काफी हद तक नियंत्रण में रखता है। इसके सेवन से धमनियों में रक्त का प्रवाह संतुलित रहता है जिससे स्ट्रोक आने की संभावना घट जाती हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

अर्बी के सेवन से ह्रदय संबंधी बीमारियों से भी बचा जा सकता है। अर्बी हमारे शरीर में मौजूद बैड कॉलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रण में रखती हैं। आपको बता दें कि कॉलेस्ट्रोल अनियंत्रित रहने से ह्रदय संबंधी बीमारियों का खतरा हमेशा बना रहता है।इसलिए एक्सपर्ट्स के अनुसार, हफ्ते में कम से कम 2 बार अर्बी का सेवन करने से ह्रदय संबंधी रोगों और हार्ट स्ट्रोक की समस्या से बचा जा सकता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान

डायबिटीज के रोगी अमूमन कई सब्जियों और फलों का सेवन नहीं कर पाते हैं। लेकिन आपको जानकर ख़ुशी होगी कि डायबिटीज के रोगी बड़ी ही आसानी से अर्बी का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें कि अर्बी के सेवन से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रण में रहती है। ऐसे में डायबिटीज के रोग से पीड़ित लोगों के लिए अर्बी का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है।

आंखों के लिए भी बढ़िया है अर्बी

हालिया स्टडीज बताती हैं कि अर्बी के सेवन से आंखों की रोशनी दुरुस्त होती है। अर्बी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। साथ ही अर्बी के पत्तों का सेवन भी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए विशेष लाभकारी होता है।

This is aawaz guest author account