भारत से ही नहीं, बल्कि दुनिया के कोने-कोने से भारतीय फैन्स भारतीय टीम का सम्बल बढ़ाने वर्ल्ड कप में शरीक होते रहे हैं। आज भी भारत बनाम न्यूज़ीलैंड के सेमीफाइनल मैच में पूरा ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान नीले रंग से रंग चुका है। ज़ाहिर है भारतीय फैन्स के लिए ये वर्ल्ड कप क्रिकेट के साथ-साथ एक हॉलिडे भी साबित हुआ है। यदि आप भी इन दिनों भारत की टीम का हौंसला बढ़ाने इंग्लैंड जाने का प्लान बना रहे हैं या पहले से ही इंग्लैंड की खूबसूरती का लुत्फ़ उठा रहे हैं, तो आज हम आपके लिए वहां की कुछ ऐसी फेमस डिशेज़ के बारे में आपको बताएंगे, जिसकी पूरी दुनिया दीवानी है।

फिश एंड चिप्स

इस डिश को दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान भी खाया जाता था

Image: telegraph

इंग्लिश ओरिजिन की ये डिश इंग्लैंड में रोज़मर्रा में खायी जाती है। यह इंग्लैंड के कई स्थानों में मिलती है। इस डिश में फिश फ्राई को भुने हुए आलुओं के साथ परोसा जाता है। इस डिश को बनाने के लिए फिश को पीनट पेस्ट और टार्टर सॉस के फ्राय किया जाता है। 1860 वह साल था, जब ये डिश लोगों के बीच आई थी। तब से ये लोगों की फेवरेट बन चुकी है। आपको जान कर हैरानी होगी कि इस डिश को दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान भी खाया जाता था। वर्ल्ड कप के दौरान इस डिश का लुत्फ़ आपको ज़रूर उठाना चाहिए।

इंग्लिश ब्रेकफास्ट

इसके साथ-साथ चाय और कॉफी का लुत्फ़ भी उठाया जाता है

Image Credit: Cookingtheglobe

अगर बात करें इंग्लिश ब्रेकफास्ट की, तो ये भारत में लोगों को बेहद पसंद आता है। इंग्लिश ब्रेकफास्ट बेहद हेल्दी माना जाता है और इसमें तरह-तरह के खाद्य पदार्थों का समावेश किया जाता है। इसमें खास तौर पर बेकन, एग्स, मशरूम, ब्रेड-बटर, बॉइल्ड बीन्स, फ्राइज़ के साथ-साथ पैनकेक भी खाया जाता है। इसके साथ-साथ चाय और कॉफी का लुत्फ़ भी उठाया जाता है। इसे ऑल डे ब्रेकफास्ट भी कहा जाता है। आपको बता दें कि इंग्लैंड की अलग-अलग जगहों के अनुसार इसमें चीज़ें बदलती रहती हैं। इंग्लैंड में हैं, तो इस ब्रेकफास्ट को ज़रूर चखना चाहिए।

ट्रेडिशनल टी

इसके अलावा शाम की इस चाय के साथ मफिन और स्वीट ब्रेड को भी बड़े मज़े से खाया जाता है

Image: pcdn.co

ट्रेडिशनल इंग्लिश टी को टी एंड क्रमपेट भी कहा जाता है। शाम की इस चाय का इंग्लैंड में बेहद महत्त्व है। यह चाय के साथ का सिर्फ शाम का नाश्ता नहीं होता, बल्कि इसे एक सोशल इवेंट की तरह देखा जाता है। गरमागरम चाय के साथ क्रमपेट केक को भी सर्व किया जाता है। इसके अलावा शाम की इस चाय के साथ मफिन और स्वीट ब्रेड को भी बड़े मज़े से खाया जाता है। मैच के साथ-साथ इंग्लैंड की इस ख़ास चाय का भी लुत्फ़ आपको ज़रूर उठाना चाहिए।

ट्रेडिशनल संडे रोस्ट

यह खाने में बेहद लज़ीज़ होता है और इसलिए नॉन वेजिटेरियन इसका लुत्फ़ उठाना ज़रूर पसंद करते हैं

Image: prod.nottinghampost

यह एक ट्रेडिशनल ब्रिटिश मील है, जिसे दोपहर के खाने में बड़े चाव से खाया जाता है। इसे पहले खास तौर पर रविवार के दिन खाया जाता था, इसलिए इसका नाम संडे रोस्ट पड़ा। इस डिश में चिकन, लैम्ब, बीफ और पोर्क जैसे मीट के साथ खाया जाता है। इसके आलावा इसमें उबली हुई सब्ज़ियों और फ्राइज़ को भी परोसा जाता है। यह खाने में बेहद लज़ीज़ होता है और इसलिए नॉन वेजिटेरियन इसका लुत्फ़ उठाना ज़रूर पसंद करते हैं। यदि आप इन विश्कप के दौरान इंग्लैंड में हैं, तो संडे रोस्ट को ज़रूर चखना चाहिए।

तो जल्द से जल्द इन डिशेज़ को ट्राय करें और क्रिकेट के साथ-साथ इंग्लैंड की इन ख़ास रेसिपीज़ को भी अपने मील में शामिल करें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..