सुबह की पहली मील, यानी कि ब्रेकफास्ट, जो हमारे लिए बेहद ज़रूरी मानी जाती है, इसमें आप क्या खाते हैं ये भी उतना ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए नाश्ते में क्या खाएं और क्या नहीं, ये आपको सोच समझकर चुनना चाहिए। अक्सर लोग सुबह ब्रेड खाना पसंद करते हैं, कभी जैम के साथ तो कभी मक्खन के साथ, लेकिन मैदे से बनी वाइट ब्रेड आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए आज ब्रेड के कुछ ऐसे प्रकारों के बारे में जानेंगे, जो खाने में स्वादिष्ट भी होती है और हेल्दी भी।

राई से बनी ब्रेड

वाइट ब्रेड की तुलना में इसमें चार गुना ज़्यादा फायबर होता है

credit: seasonsandsuppers.ca

क्या आपने कभी राय से बनी हुई ब्रेड के बारे में सुना है? नहीं, तो ज़रा गौर कीजिये। राय से बनी हुई ब्रेड बेहद फायदेमंद मानी जाती है। ग्लूटन से परहेज करनेवाले व्यक्ति भी इसे आसानी से खा सकते हैं, क्योंकि इसमें अनाज की मात्रा बेहद कम होती है। वाइट ब्रेड की तुलना में इसमें चार गुना ज़्यादा फायबर होता है और मात्र 20 प्रतिशत कैलोरी होती है। इसलिए डायट करनेवाले लोग भी इसे खा सकते हैं।

होल ग्रेन की ब्रेड

यह ब्रेड वाइट ब्रेड की तुलना में ज़्यादा पोषण देती है। इसमें ज़्यादा मात्रा में फायबर पाया जाता है। साथ ही इसमें फॉलिक एसिड, मैग्नेशियम, कॉपर, ज़िंक, विटामिन इत्यादि पाया जाता है, जिसकी मदद से ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है, जो वज़न बढ़ने से रोकता है।

फ्लैक्स सीड से बनी ब्रेड

इन फ्लेक्स सीड्स से बनी ब्रेड में पोटेशियम, मैग्नीज़ और और सिलेनियम जैसे तत्व पाए जाते है

credit: wikimedia.org

फ्लैक्स सीड यानी कि अलसी के बीज आपने अक्सर खाए होंगे। लेकिन इन फ्लेक्स सीड्स से बनी ब्रेड में पोटेशियम, मैग्नीज़ और और सिलेनियम जैसे तत्व पाए जाते है, जो आपके नाश्ते को एक सम्पूर्ण आहार में बदलते हैं। इसमें पाए जानेवाले फायबर और फैटी एसिड आपका वज़न बढ़ने नहीं देते और इसके साथ आप आसानी से डायट फॉलो कर सकते हैं।

ओट्स से बनी ब्रेड

आपको अक्सर नाश्ते में ओट्स खाने की सलाह दी जाती है। यदि आप ओट्स नहीं खा सकते, तो ओट्स से बनी हुई ब्रेड खाएं। इसमें पोटेशियम, फॉलेट और कई तरह के फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। ओट्स आपके पेट को भरा हुआ रखते हैं, जिससे आपको भूख कम लगती है और आप वज़न कम करने में कामयाब हो सकते हैं।

तो देर किस बात की, कल से ब्रेकफास्ट में इनमें से किसी भी ब्रेड के साथ नाश्ता करें और स्वस्थ रहें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..