आज कल की जीवनशैली को देखते हुए ये बात कही जा सकती है कि लोगों को और खास तौर पर महिलाओं को हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़ी समस्या रहती है। यदि इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए, तो यह बढ़ते-बढ़ते किसी बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है। आज के हालात ये हैं कि हर तीसरे व्यक्ति को मसल्स और हड्डियों से जुड़ी समस्या हो रही है। इस समस्या से निपटने का एक ज़रिया है विटामिन डी, जो हड्डियों की मज़बूती और शरीर की इम्युनिटी के लिए बेहद ज़रूरी है। यदि आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं और इसके लिए हेल्थ सप्लीमेंट या दवाइयां नहीं लेना चाहते, तो आपके किचन में मौजूद कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं ये फ़ूड आइटम्स।

मछली

ट्यूना और सैल्मन जैसी मछली खाना आपकी हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है

credit: wideopenspaces.com

यदि आप मांसाहार कर सकते हैं, तो विटामिन डी की आपूर्ति के लिए आपको मछली से बेहतर आहार नहीं मिलेगा। मछली में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। खास तौर पर ट्यूना और सैल्मन जैसी मछली खाना आपकी हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है, क्योंकि ये आपके शरीर में विटामिन डी की एक तिहाई मात्रा की आपूर्ति कर देती है।

दूध

भारतीय किचन में दूध को प्रोटीन और विटामिन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर में विटामिन डी की 20 प्रतिशत मात्रा दूध पूरा कर देता है। रोज़ाना दो ग्लास दूध आपके लिए काफी माना जाता है। हालांकि दूध की मात्रा आपकी उम्र और पाचन शक्ति के अनुसार बदलती है।

अंडे

आपको अंडे को योक सहित खाने की हिदायत दी जाती है

credit: whereismyspoon.co

अंडे तो ब्रेकफास्ट का राजा माना जाता है। अंडे की अलग-अलग डिश हम रोज़ाना खाना चाहते हैं। लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी कि अंडे खाने से आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा की आपूर्ति होती है। वैसे अंडे के सफ़ेद भाग में विटामिन डी की मात्रा काफी नहीं होती, इसलिए आपको अंडे को योक सहित खाने की हिदायत दी जाती है।

संतरे का जूस

यदि आपको डिहाइड्रेशन से बचने के लिए संतरे का जूस पीने की आदत है, तो इस आदत को कभी ना बदलें। क्योंकि संतरे के जूस में बड़ी मात्रा में विटामिन डी की पाया जाता है। यदि आप रोज़ाना संतरे का जूस पीते हैं या एक संतरा खाते हैं, तो आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा कम नहीं होगी।

अनाज

आप चाहें तो स्प्राउट्स और कॉर्न फ्लेक्स के साथ अपने दिन के पहले खाने की शुरुआत कर सकते हैं

credit: cooktube.in

जब भी आप अनाज खाते हैं, तो आपको इसका दुगुना फायदा होता है। आप अपने नाश्ते में साबुत अनाज खाते हैं, तो यह आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है और शरीर में विटामिन डी की पूर्ति करता है। आप चाहें तो स्प्राउट्स और कॉर्न फ्लेक्स के साथ अपने दिन के पहले खाने की शुरुआत कर सकते हैं।

मशरूम

शाकाहारियों की मशरूम एक पसंदीदा डिश है। मशरूम को कई तरह से खाया जा सकता है। यह शरीर में विटामिन डी की ज़रुरत को तेज़ी से पूरा करता है। लेकिन सफ़ेद मशरूम की तुलना सिटेक मशरूम में विटामिन डी की मात्रा ज़्यादा होती है। इसलिए यदि मशरूम खाना हो तो, सिटेक मशरूम को अपने भोजन में शामिल करें।

ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हे अपनी डेली मील में शामिल करने से आपको विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लेने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। और यदि आपको विटामिन डी की कमी नहीं है, तो ये भविष्य में आपको इसकी कमी नहीं होगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..