जो लोग जीन और टॉनिक वाटर पीना पसंद करते हैं, वो सब कहीं ना कहीं एक ही तरीके से इसे पी-पी कर ऊब गए होंगे। लेकिन अब उन्हें चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं है क्योंकि उनके लिए हम लेकर आए है, जीन और टॉनिक वाटर पीने के और भी अन्य तरीके। हम आपको इस पेय के इस्तेमाल के और भी कई अनोखे तरीकों के बारे में बताए उससे पहले टॉनिक पानी के बारे में हम आपको थोड़ी सी मज़ेदार जानकारी दे देते हैं। दरअसल टॉनिक वॉटर, कार्बोनेटेड पेय का इस्तेमाल मलेरिया की रोकथाम के लिए किया जाता था। टॉनिक वाटर में मौजूद क्वाइनिन का हल्का कड़वा स्वाद, किसी भी मादक पेय के साथ खूबसूरती से चला जाता है और यहीं कारण है कि इसका उपयोग अल्कोहल और मॉकटेल के साथ प्रचलित है।

द मॉकटेल मैजिक


the-mocktail-magic-500x500
मॉकटेल में टॉनिक वाटर का इस्तेमाल कर इसे और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है

टॉनिक वाटर का इस्तेमाल सिर्फ अल्कोहल प्रेमी कर सकते हैं ऐसा नहींं। मॉकटेल में फलों का रस, नींबू का रस, और टॉनिक वाटर का उपयोग कर उसे और भी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। उदाहरण के तौर अगर आप सिंगापुर स्लिंग को बनाना चाहते हैं, तो बस अनानास (पाइनएप्पल) के रस, आम का रस, टॉनिक वाटर के साथ नींबू का रस मिलाकर इसे तैयार कर सकते हैं। खास बात है कि यह इतना स्वादिष्ट होता है कि अल्कोहल पीने वाले आपके दोस्त भी इसके दीवाने हो जाएंगे।

कॉफ़ी और टॉनिक वाटर एक साथ


coffee-with-tonic-water-500x500
इन दोनों को साथ में मिलाकर एक स्वादिष्ट ड्रिंक तैयार होता है, जो स्पेन में काफी मशहूर है

जी, आपने सही सुना। दरअसल स्पेन में इसका काफी क्रेज़ है। दरअसल ठंडी कॉफ़ी फर्ननेट (इटली का माइल्ड अल्कोहल) और टॉनिक तीन अच्छे दोस्त की तरह है, जो एक दूसरे में घुल मिल जाते हैं। हालांकि बहुत लोग इस बात से अभी तक अनजान थे कि यह एक स्वादिष्ट ड्रिंक हो सकता है।

पार्टी के लिए एक स्प्रिटज़ी ड्रिंक


whip-up-a-spritzy-drink-for-the-next-party-500x500
कोई भी पार्टी येलो जैकेट जुबली ड्रिंक के बिना अधूरी है

यह आश्चर्य की बात है लेकिन पार्टी के लिए काफी मशहूर ड्रिंक येलो जैकेट जुबली ड्रिंक को टॉनिक वाटर के साथ और भी लाजवाब बनाया जा सकता है। नींबू का रस, कुछ औंस जीन और अदरक सिरप के साथ लैवेंडर कॉर्डियल मिलाकर आप अपनी पार्टी के लिए एक मज़ेदार ड्रिंक बना सकते हैं।

त्वचा के लिए भी यह है बेहतर


drink-for-your-skin-health-500x500
टॉनिक वाटर में अनानास, ककड़ी और नींबू का रस मिलाकर पीना गर्मियों में काफी फ़ायदेमंद साबित होगा

शुष्क त्वचा के साथ संघर्ष करने की अब कोई ज़रुरत नहीं। हम आपको एक ऐसा ड्रिंक बताएंगे जो गर्मियों में आपकी प्यास तो शांत करेगा ही, साथ में यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। एलोवेरा और ककड़ी का रस त्वचा को ठंडक पहुचांता है, अगर इसमे अनानास, एलोवेरा, नींबू का रस, टॉनिक वाटर और जीन को मिला दिया जाए. तो यह रस गर्मी के दिनों में काफी उपयोगी रहता है।

टॉनिर वाटर के इन उपयोगों को जानकर आपको आश्चर्य ज़रुर हुआ होगा, लेकिन यकीन मानिए जब आप भी इसका स्वाद चखेंगे, तो इसके दीवाने हो जाएंगे।