हमारे खाने को और स्वादिष्ट बनाने का काम करते हैं इंडियन हर्ब्स हर्ब्स, जिसमें मसालों से लेकर जड़ी बूटियों जैसी कई चीजें इस्तेमाल की जाती है। यह हर्ब्स रोजाना हमारे खाने में इस्तेमाल होते हैं, जो हमें फायदा तो पहुंचते ही है, साथ ही हमारे खाने का जायका भी बढ़ाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कौन से आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में, जिनका इस्तेमाल हमें किचन में जरूर करना चाहिए।

पुदीना


पुदीना आप को रसोईघर में जरूर मिलेगा। यह एक मेडिकल गुण वाली सामग्री है, जो खाने का स्वाद बढ़ाती है। इसे चटनी में खासतौर पर खाया जाता है। साथ ही इसे जूस या नींबू पानी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। पुदीना पाचन क्रिया को सही कर खांसी, जुकाम, शरीर के दर्द और थकान को ठीक करता है। यह सबसे ज्यादा मुंह की साफ-सफाई और एलर्जी  की समस्या को ठीक करने में कारगर माना जाता है।

यह सबसे ज्यादा मुंह की साफ-सफाई और एलर्जी  की समस्या को ठीक करने में कारगर माना जाता है

करी पत्ता

साउथ इंडियन की शान बढ़ाने वाला करी पत्ता लगभग हर डिश में इस्तेमाल किया जाता है। दाल में तड़का लगाना हो या सब्जी बनानी हो, करी पत्ता हमारे हमेशा काम आता है। करी पत्ते में फाइबर, विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को काबू में रख एनीमिया जैसी समस्या पर नियंत्रण रखता है। इसीलिए करी पत्ता हमारे लिए बेहद जरूरी है।

तेजपत्ता

इसमें कई मेडिकल गुण होते हैं। यह दाल, करी बिरयानी जैसी चीजों को दुगना स्वादिष्ट बनाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर और गुर्दे में पथरी जैसी समस्याओं से लड़ने में मददगार होते हैं। यह दालचीनी की तरह स्वाद में हल्का मीठा होता है। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है।

तुलसी

इटालियन डिशेस में तुलसी का स्वाद बेहद अच्छा लगता है। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर तुलसी बुखार, खांसी, ज़ुकाम, दिल के रोग, स्किन इन्फेक्शन, सर्दी से छुटकारा दिलाती है। तुलसी चाय का स्वाद भी।

तुलसी का स्वाद बेहद अच्छा लगता है

मेथी

यह जड़ी-बूटी आपको हर घर में मिलेगी। मेथी आलू कई लोगों की फेवरेट सब्जी होती है। इसमें कई चिकित्सकीय गुण भी होते हैं। मेथी खाने से कोलेस्ट्रॉल पर काबू रहता है और दिल की बीमारियों के साथ-साथ यह डायबिटीज पर भी नियंत्रण रखने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद फाइबर, एंटीआक्सीडेंट, विटामिंस और मिनरल्स पाचन क्रिया को ठीक करते हैं।

इस तरह ये हर्ब्स आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..