झुलसती गर्मी में सबसे ज़्यादा आपको क्या पसंद है? ठंडी आइसक्रीम या बचपन की याद दिलाती चुस्की? चुस्की जिसे कुछ लोग बर्फ का गोला भी कहते हैं, बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी की फेवरेट होती है। खास तौर पर गर्मियों में जब प्यास से गला सूख जाता है, तब ये चुस्की आपका दिन बना देती है। लेकिन अक्सर लोग बाहर मिलनेवाली चुस्की खाना पसंद नहीं करते, इसलिए आज हम आपको गर्मियों में घर पर चुस्की बनाने के कुछ खास तरीकों के बारे में बताएंगे।

ऐसे करें चुस्की बनाने की बेसिक तैयारी

क्रश करते वक्त इसमें थोड़ा सा नमक भी मिलाएं

Image Credit: dfordelhi.in

घर पर चुस्की या बर्फ का गोला बनाना बेहद आसान है। चुस्की बनाने के लिए सबसे पहले आइस क्यूब को ग्राइंडर में डालकर क्रश करें। क्रश करते वक्त इसमें थोड़ा सा नमक भी मिलाएं। इसके बाद क्रश किये हुए बर्फ को ग्लास में डाल कर उसमें स्टिक डालें और हाथों से सेट करें। अब इसे ग्लास से निकाल लें। तैयार है बर्फ का गोला।

फ्रूट चुस्की

फ्रूट चुस्की बनाना बेहद आसान है। आप गर्मियों में खास तौर पर मैंगो चुस्की, ऑरेंज चुस्की और स्टॉबेरी चुस्की का मज़ा ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ ताज़े फलों का रस निकालना है और घर पर तैयार किये हुए बर्फ के गोले पर डाल कर इसे तैयार करना है। आप इसे बनाने के लिए ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी और मैंगो स्क्वाश का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं आप ताज़े फलों को शुगर के साथ क्रश करके रस बना सकते हैं। यही जूस और ताज़े फलों को काट कर आप बर्फ से बना फालूदा भी तैयार कर सकते हैं। आप चाहें तो ब्ल्यूबेरीज़ और पाइनएप्पल फ्लेवर भी तैयार कर सकते हैं।

ग्रीन टी चुस्की

आप चाहें तो स्टॉबेरी मिल्क शेक, ब्ल्यूबेरी, बादाम और केसर मिल्क शेक को भी चुस्की के साथ पेश कर सकते हैं

Image Credit: whatscookingmom.in

आपको जान कर हैरानी होगी कि आप ग्रीन टी चुस्की का भी लुत्फ़ गर्मियों में उठा सकते हैं। बस आपको ग्रीन टी को शहद के साथ बना कर इसे चुस्की पर डालना है और मिनटों में तैयार है आपकी ग्रीन टी चुस्की। आप चाहें तो आइस टी चुस्की भी इसी तरह घर पर तैयार कर सकते हैं।

मिल्क चुस्की

मिल्क चुस्की बच्चों की फेवरेट होती है। गर्मियों में आपने बच्चों को चॉकलेट मिल्क शेक से लेकर फ्रूट शेक तक बना कर पिलाया होगा। यदि आप कुछ नया करना चाहते हैं तो मिल्क चुस्की बना सकते है। इसके लिए आपको चॉकलेट मिल्क शेक तैयार करना होगा और इसे चुस्की पर डालकर सर्व करना होगा। आप चाहें तो स्टॉबेरी मिल्क शेक, ब्ल्यूबेरी, बादाम और केसर मिल्क शेक को भी चुस्की के साथ पेश कर सकते हैं। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती हैं और बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आती है।

इस तरह इस गर्मी के मौसम में चुस्की का मज़ा ज़रूर लीजिये।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..