क्यों ना इस आने वाले वीकेंड में कुछ अलग स्वाद के डिशेस को टेस्ट किया जाए । हम आपके साथ तमिलनाडू के मशहूर चेतीनाद व्यंजन की कुछ आसान रेसिपीज शेयर करेंगे, जिन्हे आप इस वीकेंड ट्राय कर सकते हैं। दरअसल, इन व्यंजनों की उत्पति तमिलनाडु के चेतीनाद में रहते नाट्टुकोटाई क्षत्रियों ने की है। ये डिशेस विश्व प्रसिद्ध है। दरअसल, उनके मसालों का भारत के सभी मसालों में सबसे श्रेष्ठ माना जाता है।

कूझी पनियारम है सभी का खास

आपके शाम के नाश्ते के लिए कुछ मजेदार

Image Credit: YouTube

अगर आपके घर पर इडली का भीगा आटा बचा हो, तो उससे यह स्नैक्स बना सकते हैं। अपने बैटर को पनियारम बनाने वाले बर्तन में डाल दे। फिर उसमे मिर्ची,गाजर और तड़का मिला दे। स्टीम होने के बाद इसको शैलो फ्राई कर लें। गर्म गर्म कूझी क्रिस्पी पनियारम को अब मज़े से खाएं।

चेतीनाद का सबसे लोकप्रिय कंदर अप्पम

कोई भी मिठाई इस अप्पम का मुकाबला नहीं कर सकती

Image Credit: Vegetarian Recipes

यदि आप किसी विशेष अवसर पर चेतीनाद खाने के लिए किसी विशेष जगह जाते है, तो आपको कंदर अप्पम ज़रूर परोसा किया जाएगा । यह 4 प्रकार की दाल और चावल से बना एक पारंपरिक स्ननैक्स है। इसके मिश्रण को चीनी / गुड़ के साथ तैयार किया जाता है और फिर तला जाता है। जैसे ही अप्पम के किनारे क्रिस्पी और उसके बीच का भाग फूल जाता है, तब वह खाने के लिए बिल्कुल तैयार है। आप भी इसे घर में बना कर अब इस स्वादिष्ट डिश का मज़ा लीजिये।

चेतीनाद मसाला बनाने की विधि

यह पाउडर आपके व्यंजनों पर जादू कर सकता है!

Image Credit: Archana’s Kitchen

चेतीनाद मसाला पाउडर अगर आप घर पर बनाना चाहते है, तो उसकी रेसिपी हम आपको बताएंगे। आप अपने सभी व्यंजनों में वह मसाला डाल कर डिशेस को चेतीनाद टच दे सकते हैं। दालचीनी, साबुत लाल मिर्च, साबुत धनिया, छोटी इलाचयी, चक्री फूल, कढ़ी पता, लौंग, काली मिर्च, खसखस, मेथी के बीज और कल्पसी सभी को एक पैन में डालकर 10 मिनट के लिए भून ले और इन खड़े मसालों को पीसकर एक एयरटाइट कंटेनर में भर ले।

इस पाउडर को आप तले हुए बैंगन के अंदर भी स्टफिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेतीनाद चिकन: सबसे लोकप्रिय डिश

चिकन के प्यार के लिए!

Image Credit: YouTube

चाहे आप एक किसी सस्ते होटल में कदम रखें या किसी 5 स्टार होटल में, चेतीनाद चिकन तमिलनाडु में विशेष रूप से हर जगह पाया जाता है। इस डिश को रसीले चिकन, नारियल और उस सीक्रेट मसाले के पाउडर के साथ बनाया जाता है जिसकी रेसिपी हम आपको बता चुके हैं।

अगर आप मांसाहारी हैं, तो आपको यह डिश ज़रूर आजमानी चाहिए।

चेतीनाद व्हाइट कुर्मा लाजवाब है

इस आप अपने स्वाद के अनुसार कई तरीकों से बना सकते हैं

Image Credit: Recibrary

हालांकि इस कुर्मा को अलग अलग प्रकार से बनाया जाता है, चेतीनाद कुर्मा को बनाने के लिए प्याज़, नारियल तेल, नमक, अदरक और लगभग 9 सब्जियां चाहिए। इन सब्ज़ियों को उबाल कर उन्हें नारियल के पेस्ट में मिला दें और धीमी आंच पर उसे गरम होने दे। आखिर में 2 बूंद नींबू का रस डालें।

इन व्यंजनों को खाकर आपको अंदाज़ा आ ही जाएगा कि आखिर तमिलनाडू के यह चेतीनाद व्यंजन क्यों खास है।