आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि खाने को हम सबसे पहले आंखों से खाते हैं। यदि खाना खूबसूरत दिखाई दे, तो हमारी भूख अपने आप बढ़ जाती है। इसीलिए खाने की सुंदरता भी बेहद जरूरी है। यही वजह है कि बड़े-बड़े होटलों में खाने की सजावट पर बेहद ध्यान दिया जाता है। खाने की सजावट करने को गार्निशिंग कहा जाता है, लेकिन गार्निशिंग के दौरान आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। आज आपको फ़ूड गार्निशिंग से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे हैं शेफ अतुल मसानी, जिसे जानने के बाद आप खाने को न सिर्फ स्वादिष्ट, बल्कि खूबसूरत भी बना सकते हैं। दाल, सब्जी, चावल से लेकर मीठी चीजों की गार्निशिंग के दौरान इनके रंग, खूबसूरती और यहां तक कि गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किये जानेवाले पदार्थों के आकार का भी ध्यान रखा जाता है। इसलिए गार्निशिंग को लेकर इन टिप्स को ध्यान में रखकर हम खाने को स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि खूबसूरत भी बना सकते हैं।

कैसे करें दाल और सब्जियों की गार्निशिंग?

लंबी कटी हुई प्याज़ और छोटे बारीक कटे हुए टमाटर के कतरों से भी ग्रीन करी को सजाने से ये सुन्दर दिखाई देती है
लंबी कटी हुई प्याज़ और छोटे बारीक कटे हुए टमाटर के कतरों से भी ग्रीन करी को सजाने से ये सुन्दर दिखाई देती है

दाल और सब्जियों को सजाते वक्त उनके रंग को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। जैसे कि मूंग की दाल को खास तौर पर लौंग, इलायची, जीरे के तड़के और धनिया पत्ती के साथ सजाया जाता है। वहीं उड़द की दाल पर क्रीम डाली जाती है। यदि आप हरे रंग की ग्रेवी परोस रहे हैं, तो इस पर कद्दूकस की हुई चीज़ या पनीर को सजाया जा सकता है। वहीं हरे और लाल रंग की करी वाली सब्जियों को फेंटे हुए दही या फ्रेश क्रीम के साथ सजाया जाता है। साथ ही लंबी कटी हुई प्याज़ और छोटे बारीक कटे हुए टमाटर के कतरों से भी ग्रीन करी को सजाने से ये सुन्दर दिखाई देती है। यदि आपकी सब्जी व्हाइट ग्रेवी के साथ है, तो उसे साबुत मिर्च, लहसुन, जीरा और हींग का तड़का देकर सजाएं। इस तड़के से आप कढ़ी को भी सजा सकते हैं। साथ ही पीली दाल यदि परोस रहे हैं, तो उसे भुने लाल प्याज के साथ भी गार्निश किया जा सकता है।

चावलों की गार्निशिंग

मसाला चावल बना रहे हैं, तो उसे तले हुए सेम के बीजों से भी सजा सकते हैं
मसाला चावल बना रहे हैं, तो उसे तले हुए सेम के बीजों से भी सजा सकते हैं

जब बात आती है चावलों को सजाने की, तो तले हुए ड्राई फ्रूट्स में भुने हुए काजू, बादाम और पिस्ता चावलों पर बेहद खूबसूरत दिखाई देते हैं। यह खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही यह खाने की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। आप चावलों को सजाने के लिए लंबे कटे हुए प्याज के कतरों को फ्राय कर उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही खूबसूरत पीले चावलों को टमाटर और शिमला मिर्च की लंबी स्लाइस के साथ सजाया जा सकता है। यदि आप मसाला चावल बना रहे हैं, तो उसे तले हुए सेम के बीजों से भी सजा सकते हैं, यह भी देखने में बेहद खूबसूरत दिखाई देते हैं। यदि आप कश्मीरी पुलाव परोस रहे हैं, तो इन मीठे चावलों को कटे हुए अंगूर, किशमिश और बादाम से सजा सकते हैं। ये इसका स्वाद भी बढ़ाते हैं और दिखने में सुंदर भी होते हैं।

डेज़र्ट की गार्निशिंग

यदि आप बेक किये हुए डेज़र्ट को परोस रहे हैं, तो पेठे के रंगीन टुकड़ों, जैम और जैली का प्रयोग कर सकते हैं
यदि आप बेक किये हुए डेज़र्ट को परोस रहे हैं, तो पेठे के रंगीन टुकड़ों, जैम और जैली का प्रयोग कर सकते हैं

यदि आप खाने के बाद कोई मीठी डिश बना रहे हैं, तो आपको उस पर सजाई गई चीजों का खास ध्यान रखना पड़ता है। एक गलत चीज़ और आप अपनी स्वीट डिश का स्वाद बिगाड़ सकते हैं। इसीलिए आपको स्वीट डिश को लेकर बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। जैसे की खीर और कस्टर्ड को अनार के दाने और मीठे फलों के कटे हुए टुकड़ों से सजाया जा सकता है। इस पर ऊपर से गुलाब की पंखुड़ियां छिड़क दी जाए, तो इसकी सुंदरता और भी खिल जाती है।

वहीं किसी भी प्रकार की छेने की मिठाई पर कटे हुए ड्राई फ्रूट्स, गुलाब जल के साथ मिलाया गया केसर, दालचीनी का पाउडर, छोटी इलायची सुंदर दिखाई देती है। यदि आप बेक किये हुए डेज़र्ट को परोस रहे हैं, तो पेठे के रंगीन टुकड़ों, जैम और जैली का प्रयोग कर सकते हैं। यह कलरफुल होते हैं और दिखने में बेहद खूबसूरत दिखते हैं।

यदि आप चॉकलेट से जुड़ी कोई स्वीट डिश बना रहे हैं, तो इसमें आपको चॉकलेट सॉस, स्ट्रौबरी सॉस, चॉकलेट के टुकड़े, कद्दूकस किया हुआ चॉकलेट और जेम्स की गोलियों को गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।

इस तरह खाने की गार्निशिंग की जाए, तो आप खाने को स्वादिष्ट तो बनाएंगे ही, साथ ही इसकी खूबसूरती लोगों की भूख दुगुनी कर देगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..