कैसा लगता है जब हम कोई खास डिश बनाने के लिए उत्सुक रहते हैं लेकिन जब फ्रिज या किचन का स्टोरेज स्पेस खोलकर देखते हैं कि वो चीज खराब हो गयी है। दरअसल कुछ फ़ूड आइटम्स को अलग-अलग रूम टेम्परेचर पर स्टोर करने की ज़रूरत होती है और उन्हें स्टोर करने का तरीका भी अलग होता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कौन से किरणे के सामान और फ़ूड आइटम्स को कैसे स्टोर करें जिससे वो लम्बे समय तक चलें और ख़राब न हों।

केले: केला एक ऐसा फल है जो अपने गुणों के चलते 12 महीने खाया जाता है। ऐसे में जब इन्हें घर में लाया जाता है तो ठीक से रख रखाव न किया जाए तो जल्दी ख़राब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि केले ज्यादा जल्दी ख़राब न हो तो इन्हें फ्रिज में कभी न रखें। इसके बजाए इन्हें पेपर बैग में फोल्ड कर रखें,इससे ईथीलीन गैस निकलने की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी और केले जल्दी गलेंगे नहीं।

टमाटर: अक्सर हम जैसे ही मार्केट से टमाटर लेकर घर आते हैं उन्हें ये सोचकर फ्रिज में रख देते हैं कि वो फ्रेश रहेंगे और खराब नहीं होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। लम्बे समय तक टमाटर फ्रेश बने रहें इसके लिए उन्हें किसी सूखी जगह पर रखें ताकि वो नेचुरली पकें क्योंकि फ्रिज के तापमान से बेहतर सूखी जगह पर बाहर रखे गए टमाटर खाने का ज्यादा स्वाद बढ़ाते हैं।

एयर टाइट जार में रखें अनाज
एयर टाइट जार में रखें अनाज

Image Credit: food.fnr.sndimg.com

अनाज: पास्ता या अनाज को हमेशा एयर टाइट ग्लास या प्लास्टिक कंटेनर में स्टोर करके रखना चाहिए। चाहे दाल, चावल,ओट्स या आटा ही क्यों न हो अगर इनमें थोड़ी सी भी नमी गई तो कीड़े लगने लगते हैं और वह नतीजतन जल्दी खराब होने लग जाते हैं।

ड्राय फ्रूट्स: पिस्ता, बादाम, मूंगफली, अखरोट या अन्य कोई भी ड्राय फ्रूट जब एयर टाइट कंटेनर में सामान्य तापमान पर रखे जाते हैं तो भी उनमें कीड़े लगने का डर हमेशा रहता है। ऐसे में इन्हें अगर आपको लम्बे समय तक स्टोर करके रखना है तो किसी प्लास्टिक बैग में भरकर इन्हें फ्रिज में रखें। इससे यह लम्बे समय तक आसानी से स्टोर किये जा सकेंगे और खराब भी नहीं होंगे।

मशरूम: कई बार हम मार्केट से मशरूम जैसे पैक होकर आते हैं, उन्हें वैसे ही रेफ्रीजरेटर में रख देते हैं। इस तरह से यह जल्दी ख़राब हो जाते हैं लेकिन अगर आप इन्हें निकालकर पेपर बैग में लपेटकर फ्रिज में रखेंगे तो इसकी अतिरिक्त नमी को पेपर बैग सोख लेगा जिससे मशरूम जल्दी ख़राब नहीं होंगे।

चीज़: चीज़ को भी लम्बे समय तक इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पैकिंग से निकालकर इन्हें चौकोर टुकड़ों में काट लें और इसपर थोड़ा-थोड़ा ऑलिव ऑइल छिड़क दें और फिर फ्रिज में स्टोर कर लें। इससे चीज़ अपने नमी नहीं खोएगा और हवा लगने से खराब भी नहीं होगा।

प्याज: ज्यादातर घरों में जब हम सब्जियां लाते हैं तो उन्हें बिना सोचे फ्रिज में डाल देते हैं फिर चाहे वो प्याज ही क्यों न हो। याद रखें अगर प्याज को फ्रिज में रखेंगे तो वह जल्दी ख़राब हो जाएंगी। इसलिए लम्बे समय तक प्याज को स्टोर करने के लिए खुली और सूखी जगह पर कैबिनेट या पेंट्री में रखें जहां ये गीली न हों और सूखी बनी रहें।

This is aawaz guest author account