टमाटर जहां खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ज़रूरी होता है, वहीं इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। क्या आपको मालूम है कि टमाटर के सेवन से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है ? या टमाटर का सेवन आपके दिल की सेहत को अच्छा रखने में बड़ी भूमिका निभाता है ? आइए जानते हैं टमाटर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।

आंखों के लिए वरदान: डायटीशियन अंजू विश्वकर्मा के मुताबिक, टमाटर का नियमित सेवन करना हमारी आंखों के लिए बेहद लाभकारी है। टमाटर में मौजूद विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट ना सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाता है बल्कि रतौंधी (नाइट-ब्लाइंडनेस) की समस्या में भी बेहद आराम पहुंचा सकता है। इसलिए अपनी डाइट में आज ही टमाटर को शामिल करें और अपनी आंखों को एक नया जीवन दें।

सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाते, कई बीमारियों से भी बचाते हैं टमाटर

स्मोकिंग से हुए नुकसान से बचाए

Image Credit: sayonarasmoking.com

स्मोकिंग से होने वाले दुष्प्रभावों को कम करने में टमाटर एक बेहतरीन भूमिका निभाता है। स्मोकिंग से शरीर में बनने वाले नाइट्रोसेमाइन को टमाटर के सेवन द्वारा कम किया जा सकता है। नाइट्रोसेमाइन कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है और टमाटर में मौजूद विटामिन- A और एंटीऑक्सीडेंट्स इसकी रोकथाम के लिए उपयोगी माने गए हैं।

दिल की बीमारी में रामबाण

हार्ट संबंधी बीमारियों की रोकथाम के लिए टमाटर एक रामबाण उपाय है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन तत्व हृदय रोगों से लड़ने में कारगर होता है। साथ ही टमाटर में अच्छी मात्रा में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखने के लिए बेहद ज़रूरी होता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अपनी डाइट में नियमित तौर पर टमाटर को शामिल करने से आपके दिल को मजबूती मिलती है साथ ही हृदय रोग होने के चांसेज भी कम होते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

टमाटर में मौजूद विटामिन K और अच्छी खासी मात्रा में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसलिए नियमित तौर पर टमाटर का सेवन करने का प्रयास करें और बदले में मजबूत हड्डियाँ और स्वस्थ शरीर पाएं।

डायबिटीज से लड़ने में कारगर

क्या आप जानते हैं कि टमाटर डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत के समान है। दरअसल, टमाटर लो कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स है इसलिए इसका सेवन डायबिटीज में अच्छा माना गया है। साथ ही टमाटर टाइप 2 डायबिटीज से होने वाले हृदय संबंधी जोखिम को भी कम करता है।

पाचन में फायदेमंद

टमाटर के नियमित सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इसमें मौजूद फ्लूइड और फाइबर पेट के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह कब्ज, गैस और पाचन से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम में बहद कारगर होते हैं।

This is aawaz guest author account