कोको बटर को कोको बीन्स से निकाला जाता है। इसका इस्तेमाल सालों से चॉकलेट बनाने के साथ ही दवाइयों, लोशंस, साबुन, खाने और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में होता आया है। कोको बटर विटामिन्स का एक बड़ा सोर्स है और इसमें विटामिन K, विटामिन E और फैटी एसिड्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। कोको बटर का सेवन बड़ा ही फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कोको बटर को डाइट में शामिल करने से होने वाले फायदों के बारे में…

समय पूर्व बुढ़ापे (एजिंग) को रोके

डायटीशियन अमिता सिंह के मुताबिक, कोको बटर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट जिनमें ऑलिक एसिड,पामिटिक एसिड और स्टेरिक एसिड मुख्य हैं यह समय से पूर्व बुढ़ापे (एजिंग) को रोकेने में बेहद कारगर होते हैं। कोको बटर के नियमित सेवन से झुर्रियों में कमी आती है और त्वचा नर्म रहती है जिसके चलते एजिंग की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता, सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है कोको बटर

बालों के लिए वरदान

Image Credit: askgoldy.com

कोको बटर में अच्छी मात्रा में सल्फर पाया जाता है। डाइट में कोको बटर लेने से बाल और नाखून स्वस्थ और चमकदार बनते हैं। कोको बटर ऐसे लोगों के लिए भी लाभकारी है जिनकी त्वचा अक्सर ड्राय रहती है। कोको बटर रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है।

मूड स्विंग की कारगर दवा

हार्मोनल चेंजेस के चलते होने वाली मूड स्विंग की समस्या से निपटने के लिए कोको बटर बेहद लाभकारी है।कोको बटर के सेवन से दिमाग में बनने वाले केमिकल सेरोटोनिन की मात्रा में इज़ाफा होता है। सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ने पर दिमाग शांत रहता है और प्रभावी तरीके से काम कर सकता है।

वजन बढ़ाने में उपयोगी

एनोरेक्सिया (एक तरह की मेडिकल कंडीशन जिसमें रोगी को खाने के प्रति अरुचि उत्पन्न हो जाती है) से पीड़ित व्यक्तियों के लिए कोको बटर का सेवन करना बेहद लाभकारी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, दवाई खाने से बेहतर है कि आप अपनी डाइट में उचित मात्रा में कोको बटर को शामिल करें। इसमें मौजूद फैट्स आपको वजन बढ़ाने में खासी मदद करेंगे। अंडरवेट लोगों के लिए भी कोको बटर का सेवन करना किसी वरदान से कम नहीं है।

न्यूट्रीशन का बेहतरीन सोर्स

कोको बटर न्यूट्रीशन का एक बेहतरीन सोर्स है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन -k और विटामिन E आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। यही नहीं,कोको बटर में पाया जाने वाला पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट हमारी बॉडी के लिए बेहद स्वास्थयप्रद होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोको बटर का नियमित सेवन करने से शरीर में 43% तक फैट की ज़रुरत को पूरा किया जा सकता है।

This is aawaz guest author account