कोलकाता में ज़्यादातर लोगों की स्ट्रीट फूड डिशेस में सबसे पसंदीदा डिश काठी रोल होती है। रस भरे कबाबों से भरे हुए पराठे दिखने के साथ-साथ स्वाद में भी लाजवाब होते हैंं। इस रोल को पहली बार एक मुग़ल होटल में बनाया गया था जिसे निज़ाम कहते हैं। इसी होटल के नाम पर रोल को निज़ाम रोल बुलाया जाने लगा, जिसे आगे चलकर सब काठी रोल कहने लगे क्योंकि इसे बनाने के लिए लोहे की डंडियों की बजाय, बांस की डंडियों यानी काठी का इस्तेमाल किया जाने लगा। इस प्रकार इस डिश का नाम काठी रोल पड़ा। अक्सर दफ्तर जाते लोगों के लिए इन कबाबों को ले जाना मुश्किल होता था इसलिए दुकानदार उन कबाबों को पराठे में बांधकर देते थे। लोगों को यह कॉम्बिनेशन बहुत स्वादिष्ट लगा और तब से यह मशहूर हो गया।

चीज़ और मायोनीज़ से भरपूर ‘कुसुम का रोल’

यहां का अंडा चिकन रोल सबसे स्वादिष्ट रोल है।
यहां का अंडा चिकन रोल सबसे स्वादिष्ट रोल है।

यहां के रोल ना केवल स्वादिष्ट और प्रसिद्ध हैं, बल्कि उनमें सामग्री सही मात्रा में होती है। इसे बनाने में एक विशेष प्रकार के मसाले का उपयोग किया जाता है। अंडा, चिकन, मटन, लीवर, झींगे जैसे कई प्रकार के रोल यहां मिलते हैं और ख़ास शाकाहारियों के लिए पनीर, चीज़ और अन्य प्रकार के रोल्स बनाए जाते हैं।

बिना सॉस के खाएं ‘बादशाह का रोल’

बीयर पीते हुए आप इन रोल्स का आनंद ले सकते हैं
बीयर पीते हुए आप इन रोल्स का आनंद ले सकते हैं

यह कोलकता का एक और पुराना होटल है, जहां विभिन्न प्रकार के रोल्स मिलते हैं। यहां के चिकन टिक्का रोल और मटन रोल एक बार तो सभी को खाने चाहिए। यहां की खासियत यह है कि इस होटल में बिना किसी सॉस का उपयोग किये रोल्स को तैयार किया जाता है समय रोल्स के साथ सॉस को अलग से दिया जाता है। चूंकि यहां पर अल्कोहल भी मिलती है, आप बीयर या अपने किसी भी मनपसंद ड्रिंक के साथ अपने रोल का आनंद ले सकते हैं।

फ्राइड पराठों के साथ हॉट काठी रोल

यहां के रोल्स कुरकुरे होते हैं
यहां के रोल्स कुरकुरे होते हैं

कोलकाता का एक और प्रसिद्ध स्थान, ‘हॉट काठी रोल’ छात्रों और ऑफिस जाने वालो की पसंदीदा जगहों में से हैं और यहां के स्वादिष्ट रोल को खाने के लिए लोग लम्बी लाइनों में खड़े होते हैं। डीप फ्राइड पराठों में जब रसीले कबाब मिलाए जाते हैं, तो यह रोल अपने आप ही कुरकुरा और मज़ेदार बन जाता है। हर किसी को यहां का डबल चिकन अंडा रोल और मटन रोल एक बार ज़रूर खाना चाहिए।

विदेशी स्वादों से भरपूर ‘जाब्बर अफगानी रोल’

चीज़ और दूसरी स्वादिष्ट चीज़ों से बने रोल्स
चीज़ और दूसरी स्वादिष्ट चीज़ों से बने रोल्स

जाब्बर अफगानी में आपको विदेशी और अनोखे स्वादों से भरपूर अलग-अलग प्रकार के रोल्स मिलते हैं। यहां का चीज़ रोल और अंडा चीज़ रोल ज़्यादातर लोगों को बहुत पसंद आता है।

बिना तेल के बने ‘स्मोकासिनो रोल्स’

यह रोल्स ख़ास डाइट करनेवालों के लिए बनाए गए हैं।
यह रोल्स ख़ास डाइट करनेवालों के लिए बनाए गए हैं।

स्मोकासिनो बिना तेल का इस्तेमाल किये लज़ीज़ रोल्स बनाने के लिए प्रसिद्द है। यहां अलग-अलग प्रकार के लो कैलरी रोल्स बनाए जाते हैं। डाइट करनेवाले सभी लोग इन रोल्स को बिना किसी झिझक के खा सकते हैं।

कंपारी के ‘तंदूरी फिश रोल्स’

मीट को तंदूर में पकाया जाता है
मीट को तंदूर में पकाया जाता है

कंपारी के रोल्स अन्य जगहों के रोल्स से बहुत अलग होते हैं क्योंकि उन्हें बनाने के लिए पहले मीट को मैरीनेट किया जाता है और फिर उसे तंदूर में पकाया जाता है। यहां का सबसे अच्छा रोल है तंदूरी फिश रोल, जो इतना स्वादिष्ट है कि मुंह में पड़ते ही आपको जन्नत का एहसास कराता है।

अगली बार जब आप कोलकाता जाएं, तो इन रोल्स का आनंद ज़रूर लें।

This is aawaz guest author account