तंदूरी भोजन इतना मसालेदार और स्वादिष्ट होता है कि उसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। हर किसी की अपनी पसंदीदा तंदूरी डिश होती है। कुछ शाकाहारियों को तंदूरी पनीर अच्छा लगता है, तो कुछ मांसाहारी तंदूरी चिकन के दीवाने होते हैं और सीफूड लवर्स को तो तंदूरी प्रॉन्स खाना अच्छा लगता है। इन सब में उन लोगों का क्या जो हेल्थ कॉन्शियस होते हैं ? क्या तंदूरी पकवान हेल्दी हो सकते हैं ? क्यों नहीं? आज हम कुछ हेल्दी और टेस्टी तंदूरी डिशेस पर ही एक नज़र डालेंगे।

तंदूरी काले: पोषण से भरपूर!

तंदूरी गोभी नहीं, तंदूरी काले है सबका मनपसंद!

Image Credit: pinterest.com

काले भी एक किस्म की गोभी ही होती है। पौधे के खाद्य पदार्थों में से काले सबसे पौष्टिक और हेल्दी होता है। पोषण के साथ-साथ इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यह डिश विटामिन सी,के और कई मिनरल्स से युक्त होती है और इसे खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल भी कम रहता है। काले कैंसर से लड़ता है और आपको दिल के रोगों से बचाए रखता है। किसी भी तंदूरी डिश में काले का उपयोग करने से आपके शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। तंदूरी काले बनाना बहुत आसान होता है। आप काले को या तो कुछ तंदूरी मसालों, गरम मसालों, करी पाउडर और जायफल के साथ भून सकते हैं। फिर आप उसमे थोड़ा सा ग्रीक योगर्ट भी मिला सकते हैं या तो आप काले रात भर इन मसालों में मैरीनेट करके रख सकते हैं ताकि उससे इस डिश का स्वाद और भी ज़्यादा उभरकर आए।

सोया तंदूरी: प्रोटीन से भरपूर!

ख़ास शाकाहारियों के लिए प्रोटीन से भरपूर तंदूरी कबाब!

Image Credit: pinterest.com

सोया शाकाहारी प्रोटीन के लिए सबसे अच्छा पदार्थ होता है। यह एकदम हेल्दी होता है और इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी और मिनरल्स होते हैं। सोया तंदूरी शाकाहारियों के लिए एक बहुत अच्छी डिश है। सोया को एक घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोने के बाद, उसमे से सारा पानी निकाल दे और उस मैरीनेट कर लें। मैरिनेट का मसाला आप अपनी पसंद के अनुसार तैयार कर सकते हैं। गरम मसाला, तंदूरी मसाला, जायफल, दालचीनी, अदरक लहसुन का पेस्ट, कसूरी मेथी या दही, आप अपने मनचाहे मसालों के साथ इस डिश को बना सकते हैं। इसके बाद एक पैन लेकर आप सोया को थोड़े से तेल या घी में पका लें। तंदूरी सोया आपके परिवार के लिए हेल्दी और स्वादिष्ट व्यंजन है!

तंदूरी मशरूम, तंदूरी ब्रोकोली या यहां तक कि तंदूरी पनीर और चिकन (कम बटर और फैट के साथ) भी हेल्दी तंदूरी डिशेस की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। अब बिना किसी चिंता के इन सरल, स्वस्थ, स्वादिष्ट और अनोखी तंदूरी डिशेस का मज़ा उठा सकते हैं।

This is aawaz guest author account