यदि आप बदलते मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो खानपान में विशेष सावधानी बरतें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो इससे आपको कई बीमारियां घेरने लगती हैं। इन्हीं में से एक बीमारी डिहाइड्रेशन की जो खानपान में गड़बड़ियों से होने वाली सबसे आम बीमारी है। इस दौरान कुछ ऐसी चीज़े होनी चाहिए जिन्हें खाने से समस्या और बढ़ सकती है इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में जिन्हें डिहाइड्रेशन के दौरान खाने की गलती नहीं करनी चाहिए अन्यथा बीमारी और बढ़ सकती है।

स्नैक्स

डायटीशियन अमिता सिंह के मुताबिक, नमकीन आलू के चिप्स या पॉपकॉर्न खाना ना केवल आपका वजन बढ़ा देगा, बल्कि आपको और भी डिहाइड्रेट भी कर देगा। आप जितने ज़्यादा नमकीन स्नैक्स खाएंगे, प्यास भी उतनी ही लगेगी और अगर इस दौरान पानी नहीं पिएंगे तो डिहायड्रेशन की संभावना हो जाएगी। यही कारण है कि, आप नमकीन स्नैक्स के बजाय फाइबर और प्रोटीन से भरे कुछ और ऑप्शंस तलाशें जो आपको स्वस्थ रखने में मदद भी करेंगे।

फ्रूट जूस

सोडा की तरह, पैकेज्ड फ्रूट जूस में बहुत सारी कैलोरी होती हैं जो डिहाइड्रेशन को बढ़ावा देती हैं। फ्रूट जूस और फ्रूट ड्रिंक्स कार्बोहाइड्रेट में हाई होते हैं जो आपके पेट को बहुत परेशान कर सकते हैं। इसलिए इनके बजाए खूब पानी पिएं और फल खाएं, ज्यादा ही मन करे तो घर में जूस निकालकर बिना शक्कर मिलाए पिएं।

नारियल पानी

अगर आपको लगता है कि आप नारियल पानी से डिहाइड्रेशन दूर हो सकता है, तो आप बिल्कुल गलत हैं। नारियल पानी वास्तव में पानी की तुलना में कम हाइड्रेटिंग है, इसलिए डिहाइड्रेशन और वर्कआउट के दौरान भी इसे ना पिएं।

डिटॉक्स चाय

चाय काफी पी जाती है क्योंकि इसमें स्वास्थ्यवर्धक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लेकिन डिटॉक्स चाय वास्तव में आपको डिहाइड्रेट छोड़ सकती है और आपको कुछ स्वास्थ्य जोखिम भी दे सकती है। कई डिटॉक्स टी को जानबूझकर पेट को कम करने के हिसाब से बनाया जाता है जिससे लैक्सेटिव प्रभाव हो सकते हैं।

चुकंदर

चुकंदर में डाईयुरेटिक गुण होते हैं जो अगर मामूली से ज्यादा खाया जाए तो आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। सुर्ख लाल चुकंदर लीवर को फूलने में मदद करती है और पोटेशियम में भी अधिक होती है जिससे शरीर के सभी तरल पदार्थ खत्म हो जाते हैं। इसलिए, जब आप पहले से ही डिहाइड्रेट महसूस कर रहे हैं, तो चुकंदर खाने से बचें।

सोडा

बहुत से लोग सोडा बेहद पसंद करते हैं। लेकिन यह चिल्ड ड्रिंक अधिक चीनी की वजह से शरीर पर हाइपरनेटरमिक प्रभाव छोड़ता है। सोडा वास्तव में आपके टिश्यूज से पानी खींचता है और आपके शरीर को अधिक डिहाइड्रेट बना देता है।

डिहाइड्रेशन के समय न करें इन खाद्य पदार्थों को खाने की गलती

डिहाइड्रेट करते हैं डीप फ्राइड फूड्स
डिहाइड्रेट करते हैं डीप फ्राइड फूड्स

तले हुए खाद्य पदार्थ

तले हुए खाद्य पदार्थों को अन्हेल्दी आइटम्स के रूप में क्यों टैग किया जाता है, इसके कई कारण हैं। दरअसल, इनमें नमक के कई छुपे हुए स्त्रोत होते हैं जो शुगर के कणों के साथ मिलकर डिहाइड्रेशन पैदा कर देते हैं। डीप फ्राइड आइटम्स के साथ आप सोडा, कोल्ड ड्रिंक पीते हैं और इससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है।इसलिए जब भी फ्रेंच फ्राईज़, पिज्जा या चिकन नगेट्स जैसे डीप फ्राइड फ़ूड खाएं तो अपने साथ सादे पानी की बोतल ज़रूर रखें।

कॉफ़ी

एक कप कॉफ़ी खत्म करने के बाद आपने अक्सर अपना मुंह सूखता हुआ महसूस किया होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन डिहाइड्रेट करने लग जाती है, और अधिक मात्रा में पीने पर यह आपके टिश्यूज़ से पानी सोख लेती है। इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए बहुत अधिक मात्रा में कॉफ़ी का सेवन न करें।

शराब

शराब के शौकीन लोग हमेशा खाना खाने से पहले शराब पीते हैं क्योंकि ऐसा करने पेट जल्दी नहीं भरता है, लेकिन खाली पेट की पी गई शराब बॉडी पर होने वाला गलत असर 10 गुना बढ़ जाता है। इसका सीधा इफैक्ट किडनी, लिवर और दिमाग पर होता है और यह आपकी सेल्स से पानी खींच लेती है जिससे डिहाइड्रेशन हो जाता है।

This is aawaz guest author account