चिलचिलाती धूप, गर्म हवाएं और पसीने से तर लोग जब गर्मियों में बाहर से घर आते हैं, तो कुछ ठंडा पीना पसंद करते हैं। गर्मियों में जब बात हो रही हो ठंडे पेय की, तो ठंडाई सभी की पसंद मानी जाती है। दूध में अलग-अलग तरह के खाद्य पदार्थों को मिलाकर बनाई गई ये ठंडाई बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को पसंद आती है। आज हम आपको गर्मियों में ठंडाई पीने के फायदों के बारे में बताएंगे, जिसे आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या है डिहाइड्रेशन, ठंडाई आपको इसी समस्या से बचाती है। यह एक हाइड्रेटिंग पेय है, जो आपको ना सिर्फ भरपूर मात्रा में ऊर्जा देता है, बल्कि आपके शरीर को अलग अलग तरह से फायदा भी देता है। यदि आपको कब्ज़, एसिडिटी, ब्लोटिंग और गैस जैसी समस्याएं हैं, तो आपको गर्मियों में ठंडाई का मज़ा ज़रूर लेना चाहिए। ठंडाई में भरपूर मात्रा में नट्स, मसाले, जड़ी-बूटियां और चीनी की मिठास होती है। जिससे यह पीने में भी बेहद स्वादिष्ट होती है।

गर्मी के दौरान बनाई गई ये ठंडाई आपको कुछ ही मिनटों में फिर से उर्जा दे सकती है

ठंडाई को बनाने के अलग अलग तरीके हैं, जिसमें खसखस, इलायची, केसर, सौंफ, काली मिर्च इत्यादि भी डाला जाता है। इन सभी मसालों के साथ मिलकर बनाई हुई है ठंडाई आपको लू से छुटकारा दिलाती है। जब आप गर्मियों में बाहर निकलते हैं, तो आपके शरीर का पानी जल्दी खत्म होता है और इससे शरीर की ऊर्जा कम होती है। इसके चलते आप थका हुआ और कमज़ोरी महसूस करते हैं। लेकिन गर्मी के दौरान बनाई गई ये ठंडाई आपको कुछ ही मिनटों में फिर से उर्जा दे सकती है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि इसमें पड़नेवाले मसाले, जड़ी-बूटियां, मेवे और सौंफ आपके शरीर में होनेवाली हार्मोनल गड़बड़ी को ठीक करते हैं।इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जिसकी वजह से आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है और आपको एसिडिटी, गैस और पित्त जैसी समस्याएं नहीं होती।

गर्मियों में प्यास बुझाने के अलावा यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करके रखता है

ठंडाई में मौजूद तत्व अच्छे बैक्टीरिया को आंत में पनपने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से आंतों में होने वाली समस्या दूर होती है। गर्मियों में प्यास बुझाने के अलावा यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करके रखता है, इसकी वजह से आप डिहाइड्रेशन से बचे रहते हैं।

इसमें मौजूद गुलकंद आपके पेट को ठंडक देता है, इसीलिए आपको पेट संबंधी समस्याओं से गर्मियों में निजात मिलता है। जब आपका पेट बेहतर स्थिति में होता है, तो आपको स्किन संबंधी समस्याएं नहीं होती। पेट की गर्मी की वजह से अक्सर चेहरे पर रैश, पिंपल्स इत्यादि दिखाई देते हैं, लेकिन गर्मियों में रोज़ाना ठंडाई पीने से आपको आपकी त्वचा निखरी और खूबसूरत दिखाई देती है।

इस तरह एक ग्लास ठंडाई आपको अलग-अलग तरह से फायदा पहुंचा सकती है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..