ठंड के दिनों में यदि आप ऐसा खाना खाएं, जो खास तौर पर ठंड के लिए बना हो, तो यह आपको सेहत की सौगात देकर जाता है। यह आपके शरीर को ज़रूरी सभी तत्वों की कमी बखूबी पूरी करता है और आपको आवश्यक ऊर्जा पहुंचाता है। जब हम बात कर रहे हैं ठंड में खाए जाने वाले खास भोजन की, तो बाजरे का ज़िक्र ज़रूर होगा। बाजरे की रोटियां जब घर पर मां बनाती है, तो गर्मागरम रोटियों पर घर का बना मक्खन डालकर खाना सभी को पसंद होता है। आज हम आपको बाजरे के ऐसे फायदों के बारे में, जिसे सुन कर आप हैरान रह जाएंगे।

क्या हैं बाजरे के फायदे

इसमें मौजूद मैग्नेशियम और पोटेशियम आपको दिल की बिमारियों से बचाते हैं

credit: vegetariantimes.com

बाजरे में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनमें से मुख्य रूप से फायबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन्स और ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमारी शरीर को ठंड में अतिरिक्त ऊर्जा देते हैं। बाजरा खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो दिल की सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्नेशियम और पोटेशियम आपको दिल की बिमारियों से बचाते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि बाजरा में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, इसलिए बाजरे का सहीं मात्रा में सेवन किये जाने पर आप कैंसर से भी खुद का बचाव कर सकते हैं।

यदि आप मोटापे से परेशान हैं और ज़्यादा भूख लगने की वजह से डायटिंग नहीं कर पा रहे, तो बाजरा इसमें आपकी मदद कर सकता है। बाजरे में मौजूद फायबर आपके पेट को लम्बे समय तक भरा रख सकता है, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आप कम खाना खाते हैं। इसका मतलब ये है कि बाजरा मोटापा कम करने में आपकी सहायता करता है। वहीं दूसरी ओर इसमें फायबर होने की वजह से यह आपके पेट की तकलीफों को भी कम करता है। इसके सेवन से आप गैस, एसिडिटी और अपच से कोसों दूर रहेंगे।

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं, बाजरे में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसे खाने से शरीर की हड्डियों को मज़बूती मिलती है। खास तौर पर जिन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस होता है, उन्हें बाजरे के सेवन ज़रूर करना चाहिए।

यदि आप अस्थमा के मरीज़ हैं और ठंड में इसी वजह से आपकी अक्सर तबियत खराब रहती है, तो आप बाजरे का सेवन करिये। बाजरे से शरीर को गर्माहट मिलती है और यह इंफेक्शन के खतरे को भी दूर करता है। इससे आपको अस्थमा जैस तकलीफों से आराम मिलता है।

अलग-अलग तरह से खाएं बाजरा

आप बाजरे के साथ स्टफ्ड पराठां भी बना सकते हैं

credit: archanaskitchen.com

कई लोगों को बाजरे की रोटी खाना पसंद नहीं होती, इसकी वजह से वे बाजरे का सेवन नहीं कर पाते। यदि आपके साथ भी यही समस्या है, तो आपको परेशान होने की ज़रुरत नहीं। क्योंकि आप बाजरे को अलग-अलग तरह से खा सकते हैं। बाजरे को गुड़ के साथ मिला कर आप लड्डू बना सकते हैं, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। इसके अलावा आप बाजरे के साथ स्टफ्ड पराठां भी बना सकते हैं। अक्सर लोग मटर की स्टफिंग के साथ बाजरे के कुलचे बनाते हैं।

दूसरी ओर आप बाजरे की टिक्की भी बना कर खा सकते हैं। बाजरे में सभी मसालों को मिलाकर आप इसकी टिक्की खा सकते हैं। गुजराती घरों में बाजरे का खिचड़ा बनता है, जो खिचड़ी का ही एक रूप होता है। इसमें तरह-तरह की सब्ज़ियां डाल कर बनाया जाता है। वहीं बाजरे में गुड़ का पानी और घी मिलाकर इसका पेय बनाया जाता है, जिसे बाजरे की राब कहा जाता है। यह भी एक गुजराती डिश है।

यदि आप बाजरे से बने इन व्यंजनों को चखना चाहते हैं, तो इन्हे घर पर ज़रूर ट्राय करें। ये सिर्फ स्वाद में ही नहीं, बल्कि सेहत में भी चार चांद लगा सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..