हर व्यक्ति का ब्लड ग्रुप उसके स्वास्थ्य में बड़ी भूमिका निभाता है। आम तौर पर जो भी हम खाते हैं, उसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लड ग्रुप के अनुसार भी आप अपने आहार को संतुलित कर सकते हैं। किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को किस तरह का आहार खाना चाहिए और उन्हें कौन से विटामिन्स और मिनरल्स की ज़रूरत है, इस पर पहले भी कई शोध हो चुके हैं और इससे जुड़े कई सवालों के जवाब हमें मिल चुके हैं।

जैसा कि सभी जानते हैं लोग दिन की शुरुआत लोग अपनी पहली चाय से करते है और चाय ही शरीर में स्फूर्ति और ताजगी लाती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आपके ब्लड ग्रुप के हिसाब से आपको कौन सी चाय पीनी चाहिए, जिससे आपको ज़्यादा से ज़्यादा लाभ मिल सके।

ब्लड ग्रुप ओ: जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ओ है, उन्हें अक्सर पेट से जुड़ी हुई समस्याएं होती है। कई बार तनाव की वजह से यह लोग परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को अदरक की चाय या ग्रीन टी पीनी चाहिए। यह आपका तनाव भी दूर करेगी और आपकी पेट की समस्याओं को भी दूर करेगी। इस ब्लड ग्रुप के लोगों को दूधवाली चाय का सेवन कम करना चाहिए।

ब्लड ग्रुप ए:  वैज्ञानिकों की मानें तो ब्लड ग्रुप ए वाले लोग चिंता ज़्यादा करते हैं। यदि आपका भी ब्लड ग्रुप ए है, तो आपको अजवाइन की चाय और जैस्मिन टी पीनी चाहिए। इससे आपके दिमाग की नसों में आई रुकावट दूर होगी और आप दिन भर खुशी महसूस करेंगे। आप सेहतमंद मेरीगोल्ड टी भी पी सकते हैं।

आप सेहतमंद मेरीगोल्ड टी भी पी सकते हैं

ब्लड ग्रुप बी: देखा जाता है कि ब्लड ग्रुप बी वाले लोग आरामपसंद और थोड़े सुस्त होते हैं, इसीलिए इन लोगों को ग्रीन टी पीने की हिदायत दी जाती हैं। ऐसे लोगों का वज़न भी जल्दी बढ़ता है और पाचन संबंधी समस्याएं भी होती है, इसीलिए ग्रीन टी का सेवन इनके लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को और तेज पत्ते से बनी चाय भी पीनी चाहिए।

ब्लड ग्रुप एबी: इस ब्लड ग्रुप वाले लोग अक्सर ज़्यादा नींद लेते हैं, हालांकि यह लोग कल्पनाशील होते हैं और सोचते भी ज़्यादा है, इसीलिए इन लोगों को कैफीन की मात्रा कम करनी चाहिए। कॉफी पीने की बजाय इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को ग्रीन टी और हर्बल टी पीनी चाहिए।

यह आपका तनाव भी दूर करेगी और आपकी पेट की समस्याओं को भी दूर करेगी

यह तो थी ब्लड ग्रुप की बात, लेकिन चाय पीने के शौकीन लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि चाय आपको ताजगी और ऊर्जा तो ज़रूर देती है, लेकिन इस वजह से दिन में कई बार चाय पीना आपके लिए नुक़सानदेह भी हो सकता है। यदि आप तीन या चार कप से ज़्यादा चाय पीते हैं, तो आपको दूध और चीनी की चाय की बजाए सेहतमंद हर्बल टी पीनी चाहिए।

वहीं यदि आप बार-बार चाय पीने के आदी हैं, तो आपको कैफीन से भी दूर रहना चाहिए। इसीलिए दिन में आप अलग-अलग तरह की चाय पियें, जिसमें अदरक वाली चाय, हर्बल टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी इत्यादि का समावेश हो। साथ ही हर बार चाय में चीनी की जगह शहद का प्रयोग करें। इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और चाय पीने की आपकी इच्छा भी पूरी होगी।

 

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..