अगर आप सफर पर जा रहे हैं तो ऐसे कई स्नैक्स हैं, जो हेल्दी होने के साथ साथ स्वादिष्ट भी हैं, और ये लंबे ट्रिप पर आसानी से कैरी किये जा सकते है। अगर आप लंबे ट्रिप पर जाने की प्लानिंग शुरू कर रहे है और कपड़ों से लेकर टूर में काम आने वाले ज़रूरी सामान की लिस्ट भी बनकर तैयार है, लेकिन क्या कभी सफर का मज़ा बढ़ाने वाले स्नैक्स की लिस्ट के बारे में सोचा है? अगर नहीं सोचा तो फौरन सोचे क्योंकि बाहर के खाने से अक्सर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो जाती है। हम आपको बताएंगे ट्रिप में ले जाने वाले हेल्दी स्नैक्स।

लंबे ट्रिप के लिए सूखे स्नैक्स आपकी लिस्ट में सबसे ऊपर आते हैं।अगर स्नैक्स को अच्छी क्वालिटी के एयर टाइट डिब्बों और एल्युमिनियम फॉइल में पैक किया जाए, तो लंबे समय तक इनकी ताज़गी को बरकरार रखा जा सकता है।

सूखे केले के चिप्स

banana-wafers
कच्चे केलों को चिप्स की तरह बारीक काटकर फ्राई कर लें और टीशु पेपर पर निकाल लें।

Credits: Heraldspot.com

कच्चे केले के चिप्स भी हॉलीडे ट्रिप में शामिल किए जा सकते हैं। वैसे तो इन्हें बाज़ार से भी ख़रीदा जा सकता है, लेकिन घर में बने चिप्स की बात ही कुछ और है।100 ग्राम केले के चिप्स में 400 कैलरी होती है और 2.3 ग्राम प्रोटीन होता है, तो आप इन्हें बिना कुछ ज़्यादा सोचे आसानी से खा सकते हैं।

वीटफ्लैक्स नट मिक्स

wheatflakes-nut-mix
ये स्नैक्स बहुत हेल्थी के साथ साथ स्वादिष्ट है

Credits: yummytummyaarthi.com

मुट्ठी भर बादाम, मूंगफली, पिस्ता, भुने हुए चने और एक कप सूखे कॉर्नफ्लेक्स को मिलाकर बनता है ये वीटफ्लैक्स नट मिक्स। ये बहुत अच्छा ऑप्शन है। इनमें प्रोटीन, ज़रूरी फैटी एसिड, सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे सिलीनियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे हैं।

मिक्सड सीड पॉवर पंच

mixerd-seed-power-punch
10 ग्राम चिया सीड्स में तकरीबन 40 कैलरी और 1.3 ग्राम प्रोटीन होता है।

Credits: Twitter.com

भुने हुए अलसी के बीज, तिल के बीज, चिया सीड्स से बनने वाले पाउडर को सूखे केले के साथ क्रश कर बनता हैं मिक्सड सीड पॉवर पंच। यह न सिर्फ कई दिनों तक फ्रेश रहेंगे, बल्कि सभी उम्र के लोगों के लिए काफी पौष्टिक भी होते हैं। इसमें ओमेगा3, फैटी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि हेल्थ के लिए काफी फ़ायदेमंद होते हैं। इसे ताज़े दही के साथ भी खाया जा सकता है।

मफीन

इसे गेहूं का आटा, अंडा, बेरीज़ और चेरीज़ के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है।

Credits: Pinterest.com

मफीन का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। इन्हें बाज़ार से आसानी से खरीद सकते हैं, या फिर इसे घर पर भी बनाया जा सकता है। इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन से भरपूर होता है। इन्हें कई दिन तक ट्रिप में रखा जा सकता है।

थेपला या मठरी

thepla
ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इन्हें दिन में कभी भी दही के साथ खाया जा सकता है।

Credits: Vishvagujarat

मेथी थेपला एक पराठा है, जो कि मेथी के पत्ते, गेहूं के आटे और बेसन के साथ मिलाकर बनाया जाता है, जिसे दिन में कभी भी खाया जा सकता है। यही नहीं यह काफी दिन तक स्टोर किए जा सकते हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, मैग्निशियम होता है। इसके अलावा मेथी की मठरी या मटर कचौड़ी भी ट्रिप में शामिल की जा सकती है। अगर इन्हें एयर टाइट डिब्बों में फॉइल लगा कर रखा जाए, तो यह लंबे समय तक खराब नहीं होती।

पॉपकॉर्न

popcorn
इसमें 100 कैलरी और 2 ग्राम प्रोटीन होता है. इन्हें भी एयर टाइट डिब्बे में कई दिन तक रखा जा सकता है।

स्नैक्स लिस्ट में पॉपकॉर्न भी आसानी से शामिल किए जा सकते हैं। इन्हें मक्खन, शहद, केरेमल, सोंस (बादाम और नारियल के तेल से बनी) आदि फ्लेवर से बनाया जा सकता है। टूर पर इन्हें खाने से टाइम पास भी होगा, और पेट भी भर जाएगा।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।