ऐसे कई लोग है जो अपने दिन की शुरुआत ही कॉफी पीकर करते है। कॉफी का गिलास उनकी सारी थकावट दूर कर उन्हें रीफ्रेश फील कराता है। उन्हें आलसी से एक्टिव बनने में मदद करता है। कुछ लोग गर्म कॉफी पीना पसंद करते है, तो कुछ ठंडी। सबकी अपनी पसंद और स्वाद है, लेकिन अगर आप हॉट या फिर कोल्ड, किसी भी तरह की रेगुलर कॉफी पीकर बोर होने लगे है,तो आप कर सकते है अपने कॉफी के साथ एक्सपेरिमेंट। हम आपको बताएंगे अलग अलग फ्लेवर की स्वादिष्ट कॉफी के बारे में, जिन्हे एक बार आपको ज़रूर टॉय करना चाहिए।

थाई आइस्ड कॉफी

thai-iced-coffee
कॉफी बनाने के दौरान इलायची डालें और फिर कॉफी को रूम टेम्प्रेचर जितना ठंडा होने दें। इसे दूध डालकर बनाया जाता है।

थाई आइस्ड कॉफी की खासियत है इलायची। जी हां इलायची। ये सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है कि कॉफी में इलायची, लेकिन थाई कॉफी में ये एक अहम रोल निभाता है। इसे थाई नाम इसलिए दिया है क्योंकि इस ड्रिंक की खोज थाईलैंड में हुई थी। इसके बाद इसमें बहुत सारे एक्सपेरिमेंट किए जाने लगे। वैसे आपको बता दे कि ये वहां की पारम्परिक और प्रचलित ड्रिंक में से एक है। ये कॉफी इतनी पॉपुलर है कि आप सभी बड़े बड़े होटल्स और रेस्टोरेंट में इसे पी सकेंगे।

कॉफी लस्सी

coffee-lassi
इस कॉफी को बर्फ डाल कर सर्व करें

सामान्य कॉफी पीने वालों के लिए कॉफी में यह देसी ट्विस्ट काफी मज़ेदार साबित होगा। लस्सी की मिठास और कॉफी की कड़वाहट मिल कर बड़ा ही मजेदार फ्लेवर तैयार करती है। इस कॉफी का स्वाद, अन्य कॉफी से बहुत अलग होता है। इसे बनाने के लिए दही , मीठा पानी और कॉफी पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है।

नारियल पानी कॉफी

nariyal-pani-coffee
हरा नारियल और भूरा नारियल दोनों ही स्वास्थ्य लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं।

नारियल के पानी और कॉफी का यह मेल पहली बार सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप इसका स्वाद चख लेंगे, तो हमें भरोसा है कि यह आपको काफी पसंद आएगा। नारियल का पानी अत्यधिक पौष्टिक होता है, कच्चे नारियल का पानी इलेक्ट्रोलाइट्स के सर्वोच्च स्रोतों में से एक है। इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए ज़िम्मेदार है। इसमे आवश्यक विटामिन भी होते है, इसलिए कॉफी के साथ इसे मिलाकर पीने से न केवल ऊर्जा मिलती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

कॉफी लेमेनेड

coffee-lemonadeठंडे पानी के गिलास में नींबू निचोड़ लें। अब इसमें चीनी और इंस्टेंट कॉफी ड़ालें और अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें बर्फ डालें और सर्व करें।

दो पेय, जो अपने आप में एकदम अलग अलग हैं, एक साथ मिलकर आपकों एक नया ज़ायका देंगे। इस पेय को सबसे पहले स्वीडन में बनाया और परोसा गया, लेकिन इसके स्वाद और महक ने बहुत जल्द ही दुनिया के फूडी लोगों के दिल में जगह बना ली।

नारियल / बादाम कॉफी

nariyal-badam-coffee
बादाम या नारियल का दूध, चीनी और कॉफी इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और इसमे बर्फ डाले

यह कॉफी उन लोगों के लिए है, जो दूध या दूग्ध पदार्थों से एलर्जिक हैं। लैक्‍टोज असहिष्‍णुता यानी दूध की एलर्जी रखते लोगों के लिए, यह कॉफी एक अच्छा विकल्प है। इसमें सादे या स्किम्ड दूध के पाउडर के बजाय, नारियल या बादाम के दूध को वैकल्पिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। यह पोषण से भरपूर और स्वाद में बहुत अच्छा होता है।

इस बारिश के मौसम में अब ट्राय करें इन नई रेसिपीज़ को और हमें ज़रूर बताएं की कैसा रहा आपका अनुभव, इन अलग तरह की कॉफी के स्वाद लेने का।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।