प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर मिर्ची का सेवन रोज़ाना करने से आपके शरीर को बहुत से पोषक तत्व मिलते हैं। मिर्च खाने से आपके मेटाबॉलिज़्म में सुधार आता है जिससे आपको अपना वज़न घटाने में भी मदद मिलती हैं। लेकिन बहुत से लोग इस मिर्ची के तीखेपन के कारण उसे खाने से दूर भागते हैं। ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हे मिर्ची का तीखापन और उससे बननेवाली डिशेस पसंद आती है। जैसे –

मिर्च का सालन – चावल या रोटी के साथ परोसने के लिए एक बेहतरीन डिश

मिर्च के स्वादिष्ट सालन को जब परोसा जाए चावल के साथ
मिर्च के स्वादिष्ट सालन को जब परोसा जाए चावल के साथ

मिर्च के सालन जैसी तीखी और स्वादिष्ट डिश का आविष्कार हैदरबाद में हुआ था। मिर्ची का सालन आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय व्यंजन है। सरल शब्दों में कहें तो यह मिर्च की एक करी है और इस करी को मूंगफली, तिल के बीज, सरसों, जीरा, धनिया, अदरक-लहसुन पेस्ट और मोटी इमली का उपयोग कर बनाया जाता है, लेकिन इसमें स्वाद तो लंबी-लंबी हरी मिर्चियों से ही आता है। मिर्ची ही इस करी की मुख्य सामग्री है। यह एक ऐसी डिश है जो अक्सर शादियों और विशेष अवसरों पर ही बनाई जाती हैं। इसे रोटी अथवा चावल के साथ खाने का मज़ा ही कुछ और होता है।

‘भरवां मिर्ची’ : मिर्ची जो नहीं लाती शरीर में गर्मी

नाश्ते में खाएं तीखी भरवां मिर्च
नाश्ते में खाएं तीखी भरवां मिर्च

भरवां मिर्च उन मिर्चियों में आती है जो शरीर में गर्मी नहीं लाती हैं। इसलिए मिर्च को पसंद ना करनेवाले लोग भी इसे खा सकते हैं। इस डिश को बनाने के लिए मिर्च को बीच में से काट कर, उसमें मसालों का एक पेस्ट बनाकर भरा जाता है। चना पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, थोड़ा सा नींबू का रस और नमक मिर्च में भरकर उसे शैलो फ्राई किया जाता है। स्वादिष्ट भरवां मिर्च को मुंह में डालते ही आप इस डिश के दीवाने हो जाएंगे।

मिर्च का हलवा – क्या सुना है कभी

मिर्च की मिठाई जो आपको एक बार तो ज़रूर खानी चाहिए
मिर्च की मिठाई जो आपको एक बार तो ज़रूर खानी चाहिए

हरी मिर्च से बनी इस ‘मिठाई’ को एक बार खाते ही आपको उसे बार-बार खाने का मन करेगा। इस मिर्ची के हलवे को बनाने के लिए सूजी, घी, इलायची पाउडर, काजू, बादाम, खोए की खीर, चीनी और मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। तो अगर आपको तीखे से होती है परेशानी, लेकिन मीठा खाना है पसंद, तो आपको यह मिर्ची का हलवा ज़रूर खाना चाहिए। मिर्ची का हलवा मानो आपके भोजन को पूरा करता है।

भले ही आपको मिर्ची खाना पसंद हो या नहीं, मिर्च से बनी इन डिशेस को खाने के बाद आपको मिर्ची और तीखे खाने दोनों से प्यार हो जाएगा।

This is aawaz guest author account