बालों में कंघी घुमाते वक्त बालों का झड़ कर हाथ में आना कितना निराशाजनक होता है । कई लोग कहते है कि बालों में पोषण की कमी होने से बाल झड़ते है। लेकिन ये समझना मुश्किल हो जाता है कि किस पोषक तत्त्व की कमी से बाल झड़ते है, जिसका नतीजा यह निकलता है कि हम बिना सोचे-समझे वो सारी चीज़ें खाना शुरू कर देते है जिसमे पोषण हो। इसका परिणाम और भी खराब आता है और बालों का झड़ना बढ़ जाता है

दूध से बने पदार्थ इस लिस्ट में सबसे ऊपर है

क्रीम के पदार्थो से दूर रहें

Image Credit: Pixabay

डेरी प्रोडक्ट्स खाने से आपके शरीर में एलर्जी हो सकती है । कमर्शियल पाश्चराइजेशन प्रक्रिया के दौरान खाने में अनावश्यक बैक्टीरिया पैदा होते हैं जिसे हम सबसे पहले पचा लेते है । आगे चल कर रोमछिद्र खुल जाते है, और आपके बाते धीरे धीरे पतले होकर झड़ने लगते हैं।

जंक फूड से भी बाल झड़ते हैं

जंक फूड का सेवन बिल्कुल ना करें

Image Credit: Today Show

अक्सर समय बचाने के लिए हम जल्दी से बनने वाले और तले हुए खाद्य पदार्थों को खाते हैं, जैसे की जंक फ़ूड । ऐसे भोजन से मोटापा और एसिडिटी होती है साथ ही उनमे जिस तेल का उपयोग होता है उससे हेयर लोस होता है। सबसे बुरी बात यह है कि इससे पुरुषों में गंजापन भी हो सकता है।

सुगरी सीरियल मे आर्टिफिशल फाइबर होता है

स्वाद बेहतर लेकिन प्रभाव बुरा!

Image Credit: Nestle Cereals

सुबह-सुबह स्वादिष्ट सुगरी सीरियल खाने का मज़ा बहुत आता है लेकिन इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स की अधिक मात्रा से साइड इफेक्ट होते है। प्लांट फाइबर निकाल देने से बाल जल्दी पतले होते हैं। इसका विज्ञापन आता है जिसमे कहा गया है ‘हाई इन फाइबर’ लेकिन सच्चाई यह है कि यह फाइबर बनावटी है जिसका असर हमारे ब्लड शुगर पर पड़ता है।

आर्टिफिशियल स्वीट भी ज़िम्मेदार है

शुगर फ्री से लेकर हेयर फ्री तक!

Image Credit: Pixabay

आपने बिल्कुल सही पढ़ा। जहां चीनी खाने से बचना अच्छा होता है, वहीं जीवन में मिठास भी सबको अच्छी लगती है। हम अपने खाने पीने में जो आर्टफिशियल स्वीटनर्स का उपयोग करते है वे हमारे शरीर के लिए ज़्यादा खतरनाक होते है। हम शायद जानते भी नहीं है लेकिन इन पदार्थों से ना सिर्फ बाल जल्दी पतले होते है, बल्कि शरीर के दूसरे हिस्सों को भी हानि पहुंचाते हैं।