खट्टा-मीठा, तीखा और चटपटा खाना, जिसकी पूरी दुनिया में जाने कितनी वैरायटीज़ है, ऐसा अलग-अलग तरह का खाना लोगों को बेहद पसंद आता है। आए भी क्यों ना। फूडी होना अपने आप में एक फायदे की बात होती है, क्योंकि आप दुनिया भर के स्वाद चख सकते हैं। यदि आप भी अलग-अलग तरह का खाना पसंद करते हैं, तो यह खबर बिलकुल आपके लिए है। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे शहरों के नाम बताने जा रहे हैं, जो फूडी लोगों के घूमने के लिए बिलकुल परफेक्ट जगह है।

दिल्ली

आप चांदनी चौक में मिलनेवाले पकवानों का स्वाद चख सकते हैं

credit: curlytales.com

पुरानी दिल्ली की संकरी गलियों से जब लोग गुज़रते हैं, तो तरह-तरह के व्यंजनों की सुगंध से खुश हो जाते हैं। यहां बननेवाले खाने की रेसिपीज़ सदियों पुरानी है और इसलिए यहां का ज़ायका आपको और कहीं नहीं मिलेगा। खास तौर पर आप चांदनी चौक में मिलनेवाले पकवानों का स्वाद चख सकते हैं। परांठे वाली गली में कई तरह के पराठे, दिल्ली के छोले-कुलचे, राजमा-चावल और रबड़ी-जलेबी का स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

लखनऊ

जिस तरह दिल्ली में कई पीढ़ियों से बनाए जाने वाले खाने के ज़ायके को आज भी ज़िंदा रखा गया है। उसी तरह लखनऊ में भी खानसामों के ज़माने से लोग रेसिपीज़ फॉलो करते आ रहे हैं। लखनऊ जहां की तहज़ीब के लोग कायल हैं, यहां का खाना भी इस दौड़ में कम नहीं है। नवाबों के शहर में बनने वाला खाना बिरयानी, कबाब और परांठें जैसे कई व्यंजन आपकी जुबां का स्वाद बदल देगा। साथ ही लखनऊ का ख़ास मीठा मक्खन मलाई का स्वाद आपको हमेशा के लिए याद रह जाएगा।

कोलकाता

यहां आपको गोलगप्पे यानी कि पुचके के खट्टे-मीठे स्वाद का पता तो चलेगा

credit: whatsuplife.in

अपनी कला और संगीत से लोगों का मन मोहनेवाला कोलकाता अपनी खाने के लिए भी बेहद फेमस है। यहां आपको गोलगप्पे यानी कि पुचके के खट्टे-मीठे स्वाद का पता तो चलेगा ही, साथ ही काठी रोल के गरमागरम ज़ायके को भी आप कभी नहीं भूलेंगे। रसगुल्ले की मिठास का मुकाबला यहां की मिष्टी दोई करेगी, वहीं यहां का सन्देश खाकर आपको फिर कभी कुछ अच्छा नहीं लगेगा।

मुंबई

खाने की बात चले और मुंबई का ज़िक्र ना आए, ऐसा कैसे हो सकता है। मराठाओं के घराने से बनती चली आ रही रेसिपीज़ और यहां के पारसी खाने की महक का मुकाबला कोई नहीं कर सकता। स्ट्रीट फ़ूड की बात करें तो मुंबई का वड़ा पाव, पावभाजी और पानी पुरी आपको हमेशा याद रहेगी। वहीं नॉन वेज में नल्ली -निहारी से लेकर कबाब तक कई डिशेज़ हैं, जो आपकी जुबां पर अपना स्वाद हमेशा के लिए छोड़ जाएंगी।

हैदराबाद

यहां कच्चे गोश्त की बिरयानी, हैदराबादी बिरयानी और कबाब जैसा खाना आपका मन मोह लेगा

credit: yatra.com

कहा जाता है कि भारत में युवाओं का सबसे पसंदीदा खाना बिरयानी है। जब बात चली हो बिरयानी कि ना हो, ऐसा कैसे हो सकता है? हैदराबाद में बननेवाली बिरयानी का पूरे भारत में कोई तोड़ नहीं है। ये स्वाद ऐसा पुख्ता होता है कि आपको पूरे भारत में ऐसा स्वाद ढूंढें से भी नहीं मिलेगा। यहां कच्चे गोश्त की बिरयानी, हैदराबादी बिरयानी और कबाब जैसा खाना आपका मन मोह लेगा। यहां की फेमस कराची बिस्किट जैसी कुकीज़ आपको पूरे देश में नहीं मिलेगी।

यदि आप भी खाने के शौक़ीन है, तो आपको इन शहरों का रुख ज़रूर करना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..