क्या आपने सत्तू के आटे के बारे में कभी सुना है? सत्तू का आटा, जो गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है, आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है। यह न सिर्फ गर्मियों में आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि कई शारीरिक समस्याओं से भी लड़ने में मददगार साबित होता है। आइये जानते हैं सत्तू का आटा किस प्रकार आपके शरीर के लिए लाभदायक साबित होता है।

कितने प्रकार के सत्तू?

खास तौर पर जौ और चने का सत्तू शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है

सत्तू एक ऐसा पदार्थ है, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहायड्रेट पाया जाता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी होता है। आप चाहे तो सत्तू को पानी में घोलकर शरबत बनाकर या फिर पराठा, लिट्टी या लापसी के रूप में भी खा सकते हैं। सत्तू तीन प्रकार के होते हैं, जिस में जौ, चने और चावल का सत्तू बनाया जाता है। इनमें खास तौर पर जौ और चने का सत्तू शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। वहीं चावल का सत्तू गर्मियों में खास तौर पर खाया जाता है। जैसा कि सभी जानते हैं चावल की तासीर ठंडी होती है इसीलिए या आपके पेट को ठंडक प्रदान करती है और शरीर में ऊर्जा का संचार करती है।

सत्तू से होंगे स्वास्थ लाभ

गर्मियों में यदि आपको कभी बगैर नाश्ते के घर से बाहर जाना पड़े, तो सत्तू का घोल बनाकर जरूर पीना चाहिए

सत्तू खाने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। जब गर्मियों में पसीने के ज़रिए शरीर की एनर्जी और पानी बाहर निकलता है, ऐसे में सत्तू का घोल पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद माना जाएगा। इससे आपकी बॉडी डिहाइड्रेटेड रहेगी और इसके गुण आपके शरीर को एनर्जी देंगे।

आपको जानकर हैरानी होगी कि सत्तू का सेवन आपको लू से भी बचाता है। गर्मियों में यदि आपको कभी बगैर नाश्ते के घर से बाहर जाना पड़े, तो सत्तू का घोल बनाकर जरूर पीना चाहिए। इससे आपका पेट ठंडा रहेगा और लू लगने से आपका शरीर से भी बचा रहेगा। साथ ही साथ यह आपके शरीर को काम करने के लिए भरपूर ऊर्जा देगा।

लोगों को अक्सर कब्ज, एसिडिटी, गैस जैसी पाचन संबंधित समस्याएं होती है। ऐसे में सत्तू बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके पेट के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। यह आपके पाचन तंत्र को सुधार कर इससे जुड़ी हुई समस्याओं को दूर करता है।

अक्सर गर्मियों में वज़न को लेकर हम ज्यादा परेशान रहते हैं। यदि आप डाइटिंग पर हैं और आपको बेहद भूख लगने की शिकायत है, तो सत्तू आपकी मदद कर सकता है। सत्तू के सेवन से आपका पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। इसकी वजह से आप खाने के बीच लंबा अंतराल रख सकते हैं। वहीं इसमें मौजूद प्रोटीन की वजह से यह फैट को शरीर में जमने नहीं देता, जो आपके मोटापे के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

यदि आपको आयरन की कमी है, तो सत्तू खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। सत्तू में ढेर सारा आयरन पाया जाता है, जो आपके शरीर को तरह तरह की बीमारियों से बचा कर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

इस तरह गर्मियों में सत्तू खाना आपके पेट और आपके शरीर के लिए अच्छा माना जाता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..