इसी महीने की 27 तारीख को करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन तमाम महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखेंगी। पूरा दिन पानी भी ना पीकर इस वृत की परंपरा को भी निभाएंगी। मगर दिन भर भूखा रहने के साथ-साथ प्यासा रहने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है, इसीलिए इस व्रत के दौरान आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। ये बातें आपको व्रत के दौरान तरोताजा भी रखेंगी और साथ ही आपकी सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगी। जैसा कि सभी जानते हैं आपको सरगी में हेल्दी फ़ूड खाना चाहिए, जो दिन भर आपको एनर्जेटिक रखे। इसलिए आज हम आपको सरगी से जुडी कुछ ख़ास टिप्स बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं आपको सरगी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

क्या होती है सरगी

आपको बता दें कि सरगी एक प्रकार का खाना होता है, जो करवा चौथ के दिन सास अपनी बहू को देती है। इसके साथ ही वह कुछ सामान भी अपनी बहू को देती है। यह सरगी सुबह सूरज निकलने से पहले ली जाती है।इसके बाद ही व्रत शुरू माना जाता है। इसीलिए आपको सरगी खाने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है। आइए जानते हैं सरगी में आप क्या खाना खाए, जिससे आपको दिनभर एनर्जी भी मिले और आप बीमार महसूस भी ना करें।

दूध और फेनिया

सरगी का एक जरूरी हिस्सा है दूध और फेनिया। यह रीति रिवाज के लिहाज से नहीं, बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत ज्यादा जरूरी माना जाता है। यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का मेल होता है। इसे खाने से आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहती हैं और आपके चेहरे पर थकान नहीं दिखाई देती।

यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का मेल होता है

तले और भुने से करें परहेज

अगर आप ज्यादा तला-भुना, मीठा या बिना नमक का खाना ले रहे हैं, तो यह आपके लिए ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या को बढ़ावा दे सकता है। यह बॉडी में मौजूद शुगर को भी प्रभावित कर सकता है। ठीक इसके उलट अगर आप सिर्फ फ्रूट खाते हैं और पानी कम पीते हैं, तो आपको कब्ज़ या शारीरिक कमजोरी महसूस हो सकती है। इसीलिए आपको एक संतुलित आहार लेने की जरूरत है।

फल और मेवे

यह तो हम सभी जानते के करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरा दिन निर्जल व्रत रखती हैं। ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती है। तो जरूरी हो जाता है कि सरगी में हम ऐसे फल खाएं, जो पूरा दिन शरीर को हाइड्रेट बनाकर रखें। अगर आप इस दौरान ड्राई फ्रूट्स लेती हैं, तो यह पूरा दिन आपको एनर्जी देते रहेंगे। मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट खाने से शरीर को भरपूर विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं।

Dry fruits are filled with proteins and they provide energy for the entire day
मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट खाने से शरीर को भरपूर विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं।

नारियल पानी

यदि आपको पूरे दिन बिना पानी के रहना है, तो जरूरी हो जाता है कि आप सरगी के समय नारियल गिरी और नारियल पानी पीएं। इसकी तासीर ठंडी होती है और यह आपके शरीर को पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रखता है। इस तरह आप दिन में अपने शरीर को एनर्जी से भरपूर पाएंगी और आपको प्यास नहीं लगेगी। ध्यान रखें कि सरगी में ज्यादा मीठा ना खाएं। मीठा खा लेने से आपको दिन भर प्यास लगती है। यदि आप भी करवा चौथ में अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहती है, तो सरगी को लेकर इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..