भारतीय खाने में लहसुन और प्याज़ की एक खास जगह है। खाने में यदि लहसुन ना पड़े, तो इसका स्वाद बेस्वाद लगने लगता है। यह भारतीय रसोई का एक ऐसा पदार्थ है, जो न सिर्फ खाने का ज़ायका बढ़ाता है, बल्कि आपकी सेहत को दुगुना फायदा पहुंचाता है। आइये जानते हैं सब्ज़ी में लहसुन डालने के क्या फायदे होते हैं।

ज़हरीले तत्वों से छुटकारा

अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में हुई एक शोध के अनुसार लहसुन में मौजूद डाइलिल सल्फाइड नामक तत्व होता है, जो ज़हरीले बैक्टेरिया द्वारा बनाई गए सेल की परत को आसानी से तोड़ देता है और आपको ज़हरीले तत्वों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है, जो कई तरह की बिमारियों को शरीर में पनपते से रोकता है। इसके अलावा यदि भोजन में कुछ ऐसे तत्व आ जाएं, जिससे शरीर के अंदर पॉइज़न बनने की संभावना हो, तो लहसुन ऐसा होने से रोकता है।

लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है, जो कई तरह की बिमारियों को शरीर में पनपते से रोकता है

credit: liberationgroup.com

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

आपको जान कर हैरानी होगी कि लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह शरीर में रोगों से लड़ने में मददगान एंटीबॉडीज़ को बनने में सहायता करता है, जिससे सर्दी-ज़ुकाम या किसी तरह की एलर्जी से आसानी से निपटा जा सकता है। हृदय रोगियों में अक्सर खून गाढ़ा होने की वजह से समस्या आती है, लेकिन लहसुन के रोज़ाना सेवन से खून पतला होने में मदद मिलती है और हृदय सम्बन्धी बीमारियां ठीक होती है।

अंकुरित लहसुन और भी फायदेमंद

जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट हेमांगी झवेरी के अनुसार यदि आप लहसुन खाते हैं, तो आपको सादे लहसुन की बजाय अंकुरित लहसुन खाना चाहिए। लहसुन के अंकुरित होने के दौरान इसमें फायटोकेमिकल नामक तत्व का निर्माण होता है, जो शरीर की कोशिकाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। वहीं दूसरी ओर अंकुरित लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो रोगों से लड़ने की ऊर्जा भी देता है और शरीर को स्वस्थ रखता है।

लहसुन को अंकुरित करना बेहद आसान है

credit: theatlantic.com

कैसे बनाएं अंकुरित लहसुन?

लहसुन को अंकुरित करना बेहद आसान है। एक टूथपिक को लहसुन के आर-पार निकालें। इसके बाद पानी से भरे गिलास में टूथपिक के सहारे इसे ऐसे रखें, जिससे इसका आधा हिस्सा पानी में हो और आधा ऊपर की तरह। अब इसे सूरज की रोशनी में रखें। ध्यान रहे कि लहसुन एक ओर से पानी में डूबा हुआ हो। अंकुर निकल जाने पर इसे धोकर इसका सेवन करें।

इस तरह लहसुन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..