हम खाना बनाते समय हम हमेशा यही कोशिश करते हैं कि खाने की न्यूट्रीशन वैल्यू बनी रहे। लेकिन हेल्दी खाना बनाते वक्त हम भूल जाते हैं कि इसका स्वाद और रूप रंग भी अच्छा होना चाहिए, जिससे खाने वाले की भूख बढे। आपने अक्सर सुना होगा कि खाना चखने से पहले हम उसे आंखों से चखते हैं, इसीलिए खाना दिखने में भी अच्छा होना चाहिए। आज हम आपको खाना बनाने के बारे में कुछ ऐसी बारीकियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर आए मेहमानों का दिल जीत लेंगे। यदि आप भी घर बैठे रेस्टोरेंट जैसा खाना बनाना चाहते हैं, तो आपको ये टिप्स अपनानी चाहिए।

प्लेटिंग है एक कला
घर पर खाना बनाते समय फूड क्वालिटी और स्वाद का ध्यान तो रखे ही, साथ ही किसी भी डिश को सर्व करने से पहले इसे खूबसूरत बनाना आपकी ही ज़िम्मेदारी है। इससे डिश का स्वाद और भी बढ़ जाता है। इसीलिए हमेशा खाने को कलरफुल बनाने का प्रयत्न करें। इसके लिए आप ताज़ा धनिया, पुदीना और नींबू आदि का प्रयोग कर सकते हैं।
इसके अलावा खाने के बाद सर्व होनेवाले डेज़र्ट को भी खूबसूरत बनाने की कोशिश करें। तरह-तरह के सॉस, फ्रूट पंच, हर्ब्स आदि का इस्तेमाल कर आप किसी भी डिश को खूबसूरत बना सकते हैं। यदि आप भी ऐसा ही कुछ करना चाहती हैं, तो देखें ये वीडियो।

ध्यान रखें ये बातें
खाना स्वादिष्ट बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि एग, फिश, मटन आदि को फ्रिज में अच्छी तरह स्टोर करें। फ्रिज से निकालने के बाद इसका टेक्स्चर बनाए रखने के लिए इसे तेज़ आंच पर पकाएं। मीट को बर्तन की तली पर हल्का चिपकने दें, इससे इसकी खुशबू और स्वाद दोनों ही बढ़ते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप खाना जला ना दें।
ग्रिल और टोस्ट करते वक्त व्यंजनों को उचित तापमान पर रखना ज़रूरी होता है। साथ ही इसमें थोड़ी थोड़ी देर बाद तेल को लगाते रहें, ताकि खाना सूखे नहीं और जले नहीं।
यदि आप मीठे व्यंजन पकाने जा रही हैं तो ऑयल में चीनी मिलाकर इसका कैरेमल बना लें। इससे मीठे व्यंजनों में रंग और स्वाद दोनों आ जाएगा।

यदि आप बाहर से तो फूड लेकर आ रहे हैं, तो प्रोडक्ट खरीदते वक़्त उसकी पैकेजिंग और प्रयोग के समय को अच्छी तरह देख लें।

यदि आप हरी सब्जियों के रंग को हरा बनाए रखना चाहती है, तो इसे पकाते वक्त थोड़ा नमक डाल दें। इससे सब्जियों का रंग हरा बना रहेगा।
यदि आप खाने की क्वालिटी बनाए रखना चाहती हैं, तो फूड को हाथ से ना छुएं। अगर आपके लिए संभव हो तो ग्लब्स पहनकर खाना बनाएं। साथ ही खाना बनाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।
इस तरह आप खाने की क्वालिटी में ही नहीं, बल्कि डिश की खूबसूरती में भी चार चांद लगा देंगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..