पूरे दिन के काम और थकान के बाद सभी की यही चाहत होती है कि बिस्तर पर जाते ही वे आराम से सो सकें। यदि रात को आरामदायक और गहरी नींद हो, तो दूसरी सुबह आप तंदुरुस्त महसूस करते हैं। वहीं अगर तनाव या परेशानी के चलते नींद नहीं आती, तो दूसरे दिन आप थका थका महसूस करते हैं।

इस बारे में बात करते हुए न्यूट्रिशनिस्ट कोमल दातार कहती हैं कि आरामदायक नींद ना आने के पीछे कई कारण हो सकता है, जिसमें से एक आपका आहार भी है। रात को लिया गया आहार भी आपकी नींद को खासा प्रभावित करता है। आप डिनर में क्या खा रहे हैं यह इस बात को तय करता है कि आपकी नींद गहरी होगी या नहीं। आज हम आपको ऐसे फ़ूड के बारे में बताते हैं, जो आपको गहरी नींद तो देंगे ही साथ ही आपको स्वस्थ भी रखेंगे।

केला: केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं। कार्बोहाइड्रेट्स ट्रिप्टोफैन नामक तत्व बनाने में मदद करता है, जो दिमाग को अच्छी नींद दिलाता है। इसके अलावा केले में काफी अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो आपके शरीर को आराम देता है।
दूध: आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रोटीन ट्रिप्टोफैन का निर्माण शरीर में करता है और दूध से बेहतर प्रोटीन किस चीज में होगा।सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है। यदि आप दिन का अंत एक गिलास गर्म दूध से करते हैं, तो यह आपके दिमाग को शांत रखता है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी नींद को पूरा करने में मदद करता है।
This alternative has an added advantage as it comes packed with solid nutrients
इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी नींद को पूरा करने में मदद करता है।
शहद: सोने से पहले शहद लेना एक अच्छा विकल्प माना जाता है। शहद का पॉजिटिव असर पूरे शरीर पर बना रहता है। शहद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व से भरपूर पाया जाता है और साथ ही यह ट्रिपटोफैन के प्रोडक्शन का भी काम करता है।
बादाम: यह तो सभी जानते हैं कि बादाम आपके शरीर के लिए बेहद सेहतमंद है। बादाम अच्छे फैट अमीनो एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो आपकी अच्छी नींद की ख्वाहिश को पूरा करता है। अगर आपको नींद नहीं आ रही, तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इससे नींद भी आती है और रात में आपकी नींद टूटती भी नहीं। आप चाहे तो बादाम को शहद के साथ ले सकते हैं या फिर एक गिलास गर्म दूध के साथ।
आप चाहे तो बादाम को शहद के साथ ले सकते हैं
दलिया: दलिया हमेशा ही अच्छा आहार माना जाता है। यह खाने में हल्का होता है और इसे पचाने में दिक्कत नहीं होती। यदि आप डिनर में एक कटोरी दलिया खाते हैं तो यह आसानी से पचकर पाचन तंत्र को अपना काम आसानी से करना करने देता है। इसे खाने के बाद आपको अच्छी नींद आती है।
इन बातों के साथ-साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि रात के समय ऐसे ड्रिंक से आहार से दूरी बनाना चाहिए जो मसालेदार हो और कैफीन युक्त हो, यह आपकी नींद को पूरा नहीं होने देते।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..