भारतीय घरों में पोहा एक जाना-माना ब्रेकफास्ट है, जिसे लगभग हर रोज़ ही खाना पसंद करते हैं। इसके साथ-साथ उपमा, पराठें और भी कई खाद्य पदार्थ हैं, जो भारतीय किचन में बड़े शौक से बनाए भी जाते हैं और खाए भी। लेकिन पोहा एक ऐसा नाश्ता है, जिससे आपकी सेहत को भरपूर फायदा मिलता है। यह न सिर्फ सुबह आपके शरीर को ऊर्जा देते हैं, बल्कि आपको पूरे दिन की मेहनत के लिए तैयार भी करते हैं। आइये जानते हैं सुबह-सुबह नाश्ते में पोहा खाने के फायदे।

पोहा एक ऐसा नाश्ता है, जो सुबह-सुबह खाने के बाद आसानी से पच जाता है, इसीलिए आपको नाश्ते के बाद पेट में हैविनेस नहीं लगती। साथ ही यहां एनर्जी से भरपूर होता है, जो आपको दोपहर के खाने तक आपको उर्जा प्रदान करता है।

यदि आप सुबह का पहला नाश्ता पोहे के साथ करते हैं, तो आपके शरीर में सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पहुंचाता है

credit: saffrontrail.com

पोहे में सबसे ज्यादा आयरन पाया जाता है, इसीलिए सुबह के नाश्ते में इसे खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे खास तौर पर प्रेग्नेंट महिलाएं और छोटे बच्चे रोज खा सकते हैं। आयरन के साथ-साथ यह शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है।

यह तो सभी जानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट हमारे लिए बेहद ज़रूरी है। यदि आप सुबह का पहला नाश्ता पोहे के साथ करते हैं, तो आपके शरीर में सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पहुंचाता है और यह दिन भर की उर्जा आपको प्रदान करता है। यह फाइबर से भी भरपूर होता है।

जैसा कि सभी जानते हैं पोहे को आप अलग-अलग तरह से बना सकते हैं।इस वजह से यदि इसमें यदि ढेर सारी सब्ज़ियां डाल कर बनाया जाए, तो कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स आपके सुबह के नाश्ते में जुड़ जाते हैं, जो आपकी सेहत में चार चांद लगा देते हैं।

पोहे में ग्ल्यूटेन की मात्रा कम पाई जाती है, जिसकी वजह से यह आपको पेट से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाता है। वहीं पोहा खाने से आपको भूख कम लगती हैं और उर्जा बनी रहती है, इसीलिए अब वज़न घटाने के लिए भी सुबह के नाश्ते में पोहा खा सकते हैं।

आप चाहे तो इसमें स्प्राउट्स और मूंगफली भी डाल सकते हैं

credit: ytimg.com

पोहे को आप अलग-अलग तरह से बना सकते हैं, कुछ लोग इसे सब्ज़ियों के साथ मिलाकर बनाते हैं, तो कुछ अंडे डाल कर, वहीं कुछ लोग दूध और पोहे को खीर की तरह बना कर खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसे हर तरह से बना कर खाना आपके लिए फ़ायदेमंद होता है। आप चाहे तो इसमें स्प्राउट्स और मूंगफली भी डाल सकते हैं, इससे नाश्ते का पोषण तो बढ़ता ही है, साथ ही सुबह का नाश्ता आपके लिए हेल्दी बन जाता है।

यदि आप ही दिन भर के लिए भरपूर ऊर्जा चाहते हैं, तो पोहे से बेहतर ब्रेकफास्ट आपके लिए हो ही नहीं सकता।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..