चाहे जितना भी ज़्यादा पनीर खा लो, मन है कि कभी भरता ही नहीं! रसदार, नरम और स्वादिष्ट पनीर जिसका स्वाद किसी को भी अपना दीवाना बना सकता है, अब इसे हम एक कॉन्टिनेंटल व्यंजन के रूप में भी बना सकते है । इन व्यंजनों को बनाने के लिए आपको सिर्फ एक ब्लॉक पनीर की ज़रूरत होगी।

पेपरी पनीर शाशलिक

Peppery-Paneer-Shashlik-500x360
इन सर्दियों में पनीर का पूरा मज़ा लीजिये!

Image Credit: Archana’s Kitchen

पनीर को काली मिर्च, सिरका, अदरक, मिर्च पाउडर, लहसुन और नमक के साथ मैरीनेट करें और रात भर के लिए छोड़ दें। टमाटर, शिमला मिर्च और पनीर को कबाब की सींक में डाल दें और उस पर तेल लगा दें। पनीर को मैरीनेट करने के बाद जो रस बचता है, उसे कबाब की सींक पर डाल दें, ताकि पनीर का स्वाद और भी अच्छा हो जाए। अब पनीर को ग्रिल कर लें, इसके बाद गरमा गर्म सर्व करें।

हॉट एंड स्वीट ग्रिल्ड पनीर

Hot-And-Sweet-Grilled-Paneer-500x360
पनीर के साथ शाम का खाना होगा दिलचस्प!

Image Credit: Recipe Blog

पनीर के टुकड़ों को खट्टी-मीठी मिर्ची के मिश्रण के साथ मैरीनेट कर लें और फिर उसे गोल्डन ब्राउन होने तक ग्रिल करें । अब इसमें मिलाइये कैरेमलाइस्ड चीनी, जो पनीर को अधिक स्वादिष्ट बनाएगी। इन रसीले पनीर के टुकड़ों को बारबेक्यू सॉस के साथ परोसना चाहिए।

परोसने से पहले इसमें कद्दूकस किया हुआ लहसुन, नींबू का छिलका और धनिया डालकर गार्निश करें।

पनीर टिक्की पसंदा

5-Minutes -Paneer-Tikki-Pasanda-500x360
पनीर की यह डिश देगी आपको स्वाद का खजाना

Image Credit: Tarla Dalal

पनीर पसंदा बनाने के लिए सबसे पहले दही में थोड़ा सा तेल और मिर्ची पाउडर मिलाकर उसे फेंट लें । अब पनीर के टुकड़ों को तेल में तल लें । इसके बाद अलग पैन में काजू, अदरक, प्याज और लौंग से बना हुआ पेस्ट और कटी हुई बारीक प्याज़ डाल कर पका लें ।

अपनी इस डिश को एक दिलचस्प तरीकें से परोसे। पहले अपने प्लैटर को काजू की ग्रेवी से भरें और पनीर को उसमें रख दें, ताकि पनीर ग्रेवी के स्वाद और सुगंध को सोख सके। यह डिश सभी बेहद पसंद करेंगे।

पनीर बॉल्स को कॉन्टिनेंटल टच दें

Paneer-Balls-Get-Continental-Touch-500x360
आप सफर के दौरान भी इसे अपने साथ रखें!

Image Credit: Archana’s Kitchen

कच्चे पनीर के बॉल्स बनाएं और फिर उसे कुरकुरा होने तक ग्रिल करें और बारबेक्यू सॉस के साथ परोस दें । बिलकुल विदेशी अंदाज़ में बनाए गए बीबीक्यू पनीर बॉल्स तैयार है!

इस तरीकों से आप पनीर को कॉन्टिनेंटल टच देकर उसे और ज़्यादा स्वादिष्ट और दिलचस्प बना सकते है । यदि आपके पास भी पनीर से जुड़ी ऐसी ही कोई दिलचस्प डिश हो, तो हमारे साथ उसकी रेसिपी ज़रूर शेयर करें।