रमज़ान के पवित्र महीने की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने में लोग खुदा को याद कर रोज़े रखते हैं और रोज़े को सूर्यास्त के बाद खोलते है जिसे इफ़्तारी कहते है।  सूर्योदय के पहले भी कुछ खाते है जिसे सहरी कहा जाता है। पूरे दिन मे इसके अलावा बिना पानी और बिना खाए रहना आसान बात नहीं है, यही वजह है कि शाम को होने वाली इफ्तारी के दौरान लोग हेल्दी खाना पसंद करते हैं, जो उनकी दिनभर की थकान दूर भगाता है और उन्हें अगले दिन के लिए ताकत देता है।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मीट खाना पसंद नहीं करते, हम बात कर रहे हैं उन वेजिटेरियन लोगों की जो रमज़ान के महीने में उपवास तो करते हैं, लेकिन मीट नहीं खाते। ऐसे में वेजीटेरियन लोगों के लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है पनीर। पनीर खाना सभी को अच्छा लगता है, ये ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी माना जाता है। आइए जानते हैं,  रमजान में पनीर खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

जैसा कि सभी जानते हैं पनीर बनाने के लिए फर्मेंटेशन प्रोसेस का इस्तेमाल किया जाता है, इसीलिए यह बेहद हेल्दी माना जाता है। इसमें कैल्शियम विटामिन, बी1, बी2, बी12, विटामिन बी और भी कई सारे विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसे आप सब्जी, सलाद, मिठाई किसी भी रुप में खा सकते हैं।

इसमें कैल्शियम विटामिन, बी1, बी2, बी12, विटामिन बी और भी कई सारे विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं

प्रोटीन की भरपूर मात्रा

दिन भर की थकान के बाद यदि आपके शरीर को प्रोटीन ना मिले, तो आपको सुस्ती महसूस हो सकती है। रमज़ान के महीने में दिनभर उपवास करने के बाद पनीर खाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है। पनीर में विटामिन ए, विटामिन डी पाए जाते हैं, जो खास तौर पर खिलाड़ियों और बच्चों के लिए लाभकारी माने जाते हैं। इसमें फैट, प्रोटीन और अन्य तत्व मौजूद होते हैं, जो ना सिर्फ आपकी भूख मिटाता है, बल्कि आप को ताकत भी देता है।

स्किन के लिए है लाभकारी

अक्सर रोज़े की वजह से चेहरे की चमक चली जाती है और चेहरा बुझा-बुझा सा दिखने लगता है। लेकिन पनीर में पाए जाने वाले विटामिन बी से आपको हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने में सहायता मिलती है। पनीर खाने से चेहरे पर चमक आती हैं, इसीलिए अपने खाने में पनीर ज़रूर शामिल करें, जो आपकी त्वचा पर जादुई असर दिखाएगा ।

दांतों के लिए लाभकारी

विटामिन डी से भरपूर पनीर में प्रोटीन के अलावा विटामिन डी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। दिन भर बिना पानी के रहने की वजह से दांतों के ऊपर कई बैक्टीरिया जम जाते हैं, जिसकी वजह से कैविटी होने का खतरा होता है। यह दातों के ऊपर जमने वाले बैक्टीरिया और कैविटी को खत्म करता है। इसे नियमित रूप से खाने से दांत स्वस्थ रहते हैं।

हड्डियों को करता है मज़बूत

पनीर में प्रोटीन, विटामिन और फास्फोरस पाए जाते हैं

पनीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। पनीर में प्रोटीन, विटामिन और फास्फोरस पाए जाते हैं और इसमें खास तौर पर विटामिन डी पाया जाता है, यह सभी हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए काफी है।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता है

रमज़ान के महीने में दिन भर उपवास करने के बाद शरीर की शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाती है। पनीर खाने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाकर शरीर की कई सारी बीमारियों से आसानी से लड़ने में आपकी मदद करता है।

पनीर में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी, दिल और किडनी के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है, साथ ही यह पेट की समस्याओं से भी आप को बचाता है।

तो इस रमज़ान के महीने में आप भी इफ्तारी में शामिल करें पनीर से बनी चीजें, जो आपको स्वाद के साथ-साथ सेहत भी प्रदान करेंगे।

 

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..