जिन मसालों से आपके खाने में रोज़ाना स्वाद आता है, अगर वही आपकी हेल्थ के लिए ज़हर बन जाए, तो ज़रा सोचिए आपका क्या होगा? हम खाने को स्वादिष्ट और मसालेदार बनाने के लिए उसमे तरह तरह के मसाले डालना पसंद करते हैं, लेकिन मार्केट में मिलने वाले यह मसाले सौ प्रतिशत शुद्ध नहीं होते। आज कल बाज़ार में जो मसाले मिलते हैं, उसमें कई चीजें मिलाई जाती हैं, जो आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बाजार से लाए गए मसालों की शुद्धता कैसे परखे।

शाहजीरा: हाथ में लेकर इससे हथेली के बीच रगड़ें। अगर इसमें मिलावट होगी, तो हथेली रंग जाएगी।

हींग:  शुद्ध हींग पानी में घुल जाती है और इससे पानी का रंग दूधिया हो जाता है। यदि आपकी लाई हुई हींग पानी में नहीं घुल रही, इसका मतलब यह शुद्ध नहीं है। इसके अलावा हींग जलाने पर यह लौ के साथ जलती है। आप इन दोनों तरीकों से इसकी शुद्धता का पता लगा सकते हैं।

अगर यह मिश्रण बैंगनी, गुलाबी या वॉयलेट हो जाए, तो समझिये कि हल्दी में मिलावट की गई है।

हल्दी:  हल्दी पाउडर में पांच बूंद हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पांच बूंद पानी डालें। अगर यह मिश्रण बैंगनी, गुलाबी या वॉयलेट हो जाए, तो समझिये कि हल्दी में मिलावट की गई है।

दालचीनी: दालचीनी में ज़्यादातर अमरूद की छाल मिलाई जाती है। जिससे इसकी क्वांटिटी बढ़ जाए। इसे परखने के लिए हाथ में रख कर इसे रगड़ कर देखें। अगर यह नकली होगी तो कोई कलर आपकी हथेली पर नहीं लगेगा।

लाल मिर्च पाउडर को पानी में मिलाएं

लाल मिर्च: लाल मिर्च पाउडर को पानी में मिलाएं। अगर यह पानी के ऊपर तैर रही है, तो यह मिर्ची शुद्ध है। अगर इसमें ईट का पाउडर मिलाया गया है तो यह पानी में डूब जाएगी।

नमक: उबले हुए आलू पर नमक छिड़क कर कुछ देर बाद इस पर कुछ बूंदे नींबू की डालें। अगर नमक में आयोडीन है, तो आलू का रंग नीला पड़ जाएगा और अगर ऐसा नहीं हुआ तो समझ लीजिए नमक मिलावटी है।

आज ही इन उपायों को घर पर अपनाकर देखिये। अगर आपके मसाले मिलावटी हैं, तो आप खड़े मसाले लेकर उसे घर पर पीस सकते हैं। जिससे आपको शुद्ध मसाले मिलेंगे। अगर आपके पास इतना समय नहीं है, तो इन उपायों से साबित हो जाएगा कि मसालों का ब्रांड बदलने की आपको ज़रूरत है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..